Friday, December 9, 2022
HomeWorld Newsअमेरिका ने पाकिस्तान में बाढ़ के बीच चीन से की कर्ज माफी...

अमेरिका ने पाकिस्तान में बाढ़ के बीच चीन से की कर्ज माफी की मांग, मदद का दिया भरोसा— News Online (www.googlecrack.com)

America On Pakistan Floods: पाकिस्तान (Pakistan) में इन दिनों बाढ़ के कारण ज्यादातर इलाकों में हालत गंभीर बनी हुई है. पाकिस्तान बाढ़ से मची तबाही के लिए दुनियाभर के देशों के सामने मदद की गुहार लगा रहा है. इस बीच अमेरिका (America) ने पाकिस्तान की मदद का आश्वासन दिया है.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बिलावल जरदारी (Bilawal Zardari) को मदद का पूरा भरोसा दिया है. साथ ही उन्होंने पाकिस्तान से चीन (China) से ये अपील करने को भी कहा है कि वहां आई भीषण बाढ़ (Flood) को देखते हुए वो कर्ज माफ कर दे.

ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने अपने सहयोगियों से कर्ज राहत और पुनर्गठन के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीन को शामिल करने का भी आग्रह किया ताकि पाकिस्तान बाढ़ के हालात से और तेजी से उबर सके. 

गौरतलब है कि चीन पाकिस्तान का एक प्रमुख आर्थिक और राजनीतिक साझेदार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान पर चीन का सबसे अधिक 77.3 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज है. ऐसे में संभव है कि चीन के करीब जा रहे पाकिस्तान को अपने पाले में करने के लिए अमेरिका उसकी मदद कर रहा है.

अमेरिका बार-बार पाकिस्तान पर चीन के कर्ज को लेकर आरोप लगाता रहा है कि ड्रैगन इसका लाभ जरूर उठाएगा, जबकि पाकिस्तान को लगातार कर्ज का सामना करना पड़ेगा. हालांकि, अमेरिका की चेतावनी के बावजूद पाकिस्तान बार-बार इसकी अनदेखी करता आया है. 

पाकिस्तान में बाढ़ से मची तबाही

पाकिस्तान में आई बाढ़ के कारण देश का करीब एक-तिहाई हिस्सा प्रभावित हुआ है. पाकिस्तान में बाढ़ के कारण करीब 1600 लोग मारे गए हैं और 70 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं. पाकिस्तान में लोग लगातार अपने घर छोड़कर दूसरे सुरक्षित स्थानों पर पलायन करने को मजबूर हैं, उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ऐसी गंभीर आपदाएं और आम हो जाएंगी. 

अमेरिका ने पाकिस्तान को मदद का दिया भरोसा

अमेरिका ने पाकिस्तान में बाढ़ से मची तबाही से उबरने के लिए 56 मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता देने का वचन दिया है. इसके अलावा अमेरिका बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए अपने 17 विमानों को भी भेजेगा. अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने वादा किया है कि वह पाकिस्तान में बाढ़ के हालात पर अपनी नजर बनाए रखेगा और हर संभव मदद मुहिया कराएगा. 

इसे भी पढ़ेंः-

Dadasaheb Phalke Awards: लेजेंड्री एक्ट्रेस आशा पारेख को दिया जाएगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का एलान

सुप्रीम कोर्ट में पहली लाइव स्ट्रीमिंग: शेयर और रिकॉर्डिंग पर है रोक, जानें पूरी गाइडलाइन्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments