Thursday, December 8, 2022
HomeWorld Newsअमेरिकी राजदूत ने की POK की यात्रा, भारत ने जातायी आपत्ति--- News...

अमेरिकी राजदूत ने की POK की यात्रा, भारत ने जातायी आपत्ति— News Online (www.googlecrack.com)

US Ambassador Donald Blom POK Visit: भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को लेकर किसी भी दूसरे देश के दखल को बर्दाश्त नहीं करता है. भारत हमेशा अपने निजी मुद्दों को लेकर संवेदनशील रहता है. अगर बात पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की आ जाए तो भारत तुरंत कड़े रुख को अपना लेता है. ये बात तब भी देखने को मिली थी, जब भारत ने कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया था. इसके बाद बहुत से देशों ने सवाल उठाए थे, जिसका भारत ने मुंह-तोड़ जवाब दिया था. साफतौर पर दखलअंदाजी देने से सख्त मना किया है. इसी बीच अमेरिका के राजदूत डोनाल्ड ब्लोम ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) का दौरा किया. वहीं भारत ने अमेरिकी सरकार के दौरे पर आपत्ति किया.

अमेरिकी राजदूत की POK यात्रा

अमेरिका के राजदूत इसी हफ्ते ही पाकिस्तान के दौरे पर गये है. जहां उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) यात्रा की. वहां जाकर उन्होंने आजाद कश्मीर कहते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का संबोधन किया. अमेरिकी राजदूत की POK यात्रा को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि हमने इस्लामाबाद में अमेरिकी राजदूत के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) की यात्रा को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज की.

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कुछ बैठक भी की. इसको लेकर भारत ने अपनी आपत्ति व्यक्त की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने इस यात्रा को लेकर अपनी आपत्तियों से अमेरिका को अवगत करा दिया है.’’ गौरतलब है कि 2019 में आर्टिकल 370 को हटाए जाने पर अमेरिका के दखल को लेकर भारत ने साफ तौर पर कहा था कि ये हमारा आंतरिक मामला है और इस पर दखल देने से मना किया.

अमेरिकी अधिकारी की दूसरी यात्रा

ये अब तक की किसी अमेरिकी राजनयिक अधिकारी की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) का यह दूसरी हाई-प्रोफाइल दौरा है. इस साल के शुरुआत में भी अमेरिकी कांग्रेस महिला इल्हान उमर ने (POK) का दौरा किया था. भारत ने तब भी बहुत ही कड़े शब्दों में दौरे का विरोध किया था.

ये भी पढ़ें:

India On Pakistan: पाकिस्तान में सजा पूरी कर चुके 6 भारतीय कैदियों की पिछले 9 महीने में गई जान, विदेश मंत्रालय ने बताया चिंताजनक

INDW vs PAKW: पाकिस्तान ने भारत को 13 रनों से हराया, निदा डार का ऑलराउंडर परफॉर्मेंस

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments