Friday, February 3, 2023
HomeWorld News'आतंकवाद से लड़ना चाहता है पाकिस्तान, जल्द FATF की ग्रे लिस्ट से...

‘आतंकवाद से लड़ना चाहता है पाकिस्तान, जल्द FATF की ग्रे लिस्ट से होगा बाहर’,— News Online (www.googlecrack.com)

Bilawal Bhutto Zardari On Terrorism: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने उम्मीद जताई है कि उनका देश फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से जल्द बाहर हो जाएगा. बिलावल भुट्टो इस वक्त शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से जुड़ने के लिए समरकंद में हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद और चरमपंथ से लड़ना चाहता है.  यह FATF की लिस्ट से बाहर होने के लिए नहीं है और न ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय के चलते, बल्कि इसके पीछे हमारी लोगों के लिए प्रायोरिटी है.  हमें उम्मीद है कि हमारा देश जल्द FATF लिस्ट से बाहर होगा.

पाकिस्तान 2018 से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ग्रे लिस्ट में है. आतंकवादी गतिविधियों में फंडिंग में पाकिस्तान के रिकॉर्ड की FATF लगातार जांच कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद (JeM) प्रमुख मसूद अजहर अल्वी की गिरफ्तारी की मांग करने वाले FATF के मॉनिटरों की जांच से पहले पाकिस्तान ने तालिबान शासित अफगानिस्तान को एक पत्र भेजा था. एफएटीएफ एशिया प्रशांत समूह के प्रतिनिधिमंडल ने एफएटीएफ के साथ प्रतिबद्ध 34-सूत्रीय कार्य योजना के अनुपालन की जांच के लिए 29 अगस्त से 2 सितंबर तक पाकिस्तान का दौरा किया था. उज्बेकिस्तान एससीओ 2022 की मेजबानी कर रहा है, जबकि भारत अगले शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा. 

एससीओ में कौन-कौन से देश शामिल

दुनिया के कोविड महामारी की चपेट में आने के बाद यह पहला इन-पर्सन एससीओ शिखर सम्मेलन है, इससे पहले इन-पर्सन शिखर सम्मेलन साल 2019 में बिश्केक में आयोजित किया गया था. एससीओ में वर्तमान में आठ सदस्य राज्य (चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान) शामिल हैं. 1996 में गठित शंघाई फाइव, उज्बेकिस्तान को शामिल करने के साथ 2001 में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) बन गया. 2017 में भारत और पाकिस्तान के समूह में प्रवेश करने और 2021 में तेहरान को पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार करने के फैसले के साथ, SCO सबसे बड़े बहुपक्षीय संगठनों में से एक बन गया. वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30 प्रतिशत और दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी का ये संगठन प्रतिनिधित्व करता है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Politics: सीएम एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के खेमे में फिर लगाई सेंध, 15 में से 12 स्टेट चीफ ने दिया समर्थन

ये भी पढ़ें- AAP विधायक अमानतुल्लाह के 4 ठिकानों पर ACB ने की छापेमारी, एक हथियार भी मिला

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments