Sunday, February 5, 2023
HomeWorld News‘आप किसे बेवकूफ बना रहे हैं... सभी को पता है कहां इस्तेमाल...

‘आप किसे बेवकूफ बना रहे हैं… सभी को पता है कहां इस्तेमाल होगा पैसा’ पाकिस्तान को F-16 पैकेज द— News Online (www.googlecrack.com)

S Jaishankar On US Pakistan Relations: भारत (India) के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने अमेरिका (America) और पाकिस्तान (Pakistan) के संबंधों पर सवाल उठाए हैं. वॉशिंगटन (Washington) में आयोजित इंडियन-अमेरिकन कम्युनिटी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ये संबंध अमेरिका के हित नहीं हैं. अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर जयशंकर ने कहा कि ये संबंध दोनों देशों में से किसी के भी काम के नहीं हैं.

पाकिस्तान को एफ-16 विमानों के बेड़े के लिए 45 करोड़ डॉलर के मेंटेनेंस पैकेज की मंजूरी पर सवाल उठाते हुए विदेश मंत्री ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि अमेरिका-पाकिस्तान का ऐसा रिश्ता है जिसने न तो पाकिस्तान की अच्छी तरह से सेवा की है और न ही अमेरिकी हितों की. अमेरिका को इस बात पर विचार करना चाहिए कि इस रिश्ते की लाभ क्या हैं और इससे उन्हें क्या हासिल होता है?

संबंधों से न अमेरिका और न पाकिस्तान का भला

जयशंकर ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के जो रिश्ते हैं, उनसे न ही कभी पाकिस्तान को फायदा हुआ है और न ही अमेरिका को. अब अमेरिका को इस बात पर चिंतन करना चाहिए की उन्हें पाकिस्तान के साथ संबंध बरकरार रखने से क्या फायदा मिल रहा है. दोनों देशों के रिश्ते आने वाले समय में कितने मजबूत और फायदेमंद हो सकते हैं, इस पर विचार करना चाहिए.

किसी को मूर्ख नहीं बना सकते

अमेरिका (America) ने इसको लेकर तर्क दिया था कि आतंकवाद (Terrorism) से मुकाबला करने के लिए एफ-16 (F-16) के रख-रखाव के लिए पैकेज को मंजूरी दी गई है. जयशंकर (Jaishankar) ने अमेरिका के इस तर्क का जिक्र करते हुए कहा कि हर कोई जानता है कि एफ-16 का कहां और किसके खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘आप इस प्रकार की बातें कहकर किसी को मूर्ख नहीं बना सकते.”

ये भी पढ़ें: S Jaishankar: भारत की पक्षपातपूर्ण कवरेज करने के लिए अमेरिकी मीडिया पर बरसे एस जयशंकर, जानें क्या कहा

ये भी पढ़ें: S Jaishankar: पीएम मोदी की वजह से आज भारत की आवाज दुनिया में बुलंद, जानिए, अमेरिका से रिश्तों पर विदेश मंत्री ने क्या कहा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments