Saturday, February 4, 2023
HomeWorld Newsऑडियो लीक की जांच के लिए शहबाज शरीफ बनाएंगे कमेटी, कहा- अब...

ऑडियो लीक की जांच के लिए शहबाज शरीफ बनाएंगे कमेटी, कहा- अब लोग पीएम हाउस जाने पहले भी सोचेंगे— News Online (www.googlecrack.com)

Pakistan Audio Leaked: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने मंगलवार (27 सितंबर) को घोषणा की कि प्रधानमंत्री ऑफिस से ऑडियो लीक होने की घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा. इस मामले को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया है और विपक्ष ने शरीफ के इस्तीफे की मांग की है.

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते पीएम की सरकार के उच्च अधिकारियों के साथ हुई कथित गोपनीय बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो गया था जिसके बाद देश के शीर्ष कार्यालय की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए थे.

शहबाज शरीफ ने कहा, ‘‘मैं इसका संज्ञान ले रहा हूं और जांच के लिए इस मामले की गहराई तक पहुंचने की खातिर एक समिति का गठन किया जाएगा.’’ उन्होंने लीक की घटना को एक ‘‘बहुत गंभीर चूक’’ करार देते हुए कहा कि अब लोग ‘पीएम हाउस’ जाने से पहले सोचेंगे. साथ ही बताया कि ‘‘अब ‘पीएम हाउस’ में प्रधानमंत्री से मिलने कौन आएगा? हमदर्द हो या दोस्त, वह बात करने से पहले 100 बार सोचेंगे. यह देश के 22 करोड़ लोगों के सम्मान के बारे में है.’’

वीडियो से पता चला कि गुप्त बैठकों की बातचीत को टैप किया जा रहा था. ऐसे ही एक क्लिप में शरीफ और उनके प्रधान सचिव तौकीर शाह को प्रधानमंत्री की भतीजी मरियम नवाज के दामाद के लिए भारत से मशीनरी आयात करने की बात करते हुए दिखाया गया है.

पाकिस्तानी पीएम ने दी सफाई 

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ शरीफ ने कहा कि मरियम ने कभी भी उनसे अपने दामाद के लिए किसी एहसान के बारे में बात नहीं की. उन्होंने कहा, ‘‘डॉ तौकीर ने मुझसे इस बारे में बात की और कहा कि आधी मशीनरी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकाल के दौरान आयात की गई थी. पता नहीं कितने पैसे खर्च किए गए और आधी मशीनरी रह जाने पर उन्हें कितना नुकसान उठाना पड़ेगा. डॉ तौकीर ने मुझे बताया कि प्रावधान प्रतिबंधित है और इसे आर्थिक समन्वय समिति (ECC)  के पास ले जाना होगा.’’ आगे उन्होंने कहा कि  इस मामले को कैबिनेट में ले जाना उचित नहीं समझा. साथ ही सवाल किया, ‘‘मैंने कहा कि मैं अपनी बेटी (भतीजी मरियम) को यह बता दूंगा. अब बताएं, इसमें गलत क्या है?’’

‘पिछली सरकार में क्यों कुछ नहीं हुआ’

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ उनकी सरकार के दौरान कई ऑडियो सामने आए लेकिन कुछ नहीं किया गया या उनसे कोई सवाल नहीं किया गया. इस मामले की जांच के लिए संयुक्त जांच दल गठित किया गया है जिनमें सेना की खुफिया एजेंसियों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं. इस लीक कांड की गुप्तचर ब्यूरो (IB) भी जांच कर रहा है. इससे पहले पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि शरीफ ने ऑडियो लीक मामले पर विचार करने के लिए इस हफ्ते राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बैठक बुलाई है.

गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने ये कहा

राणा सनाउल्लाह ने सोमवार रात एक टीवी टॉक शो में कहा, ‘‘स्थिति की गंभीरता के कारण, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की एक बैठक बुलाई है, जिसमें शीर्ष नागरिक और सैन्य नेतृत्व शामिल होंगे.’’ अधिकारियों ने कहा था कि शीर्ष खुफिया एजेंसियों द्वारा एक प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की गई है जिसे सुरक्षा मामलों पर सर्वोच्च नागरिक-सैन्य निकाय एनएससी के समक्ष रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें-

विदेश मंत्री Jaishankar ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, सिख युवती की किडनैपिंग और धर्म परिवर्तन पर सुनाई खरी-खरी

अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान को लेकर दिया बड़ा बयान , कहा- ‘दोनों देश अलग-अलग तरीके से हैं अमेरिका के साझेदार ‘

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments