Saturday, February 4, 2023
HomeWorld Newsजींस-टीशर्ट पहनने पर रोक लगाने वाली IAS अफसर बनीं गाजीपुर DM, भदोही...

जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक लगाने वाली IAS अफसर बनीं गाजीपुर DM, भदोही से हुआ तबादला— News Online (www.googlecrack.com)

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल करते हुए कई जिलों में नए जिलाधिकारियों की तैनाती की है. जिलों में तैनात नए जिलाधिकारियों में से कई अपने फैसलों से चर्चा में रहे हैं. ऐसी ही एक महिला आईएएस आर्यका अखौरी हैं, जिनका भदोही से तबादला कर उन्हें गाजीपुर का डीएम बनाया गया है. इस मौके पर बता दें कि IAS आर्यका अखौरी ने भदोही जिले में डीएम रहने के दौरान कर्मचारियों-अधिकारियों के जींस और टीशर्ट पहन कर कार्यालय में आने पर रोक लगा दी थी और उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी. इस आदेश के बाद वह अपने इस फैसले को लेकर चर्चा में आ गई थीं.

डीएम आर्यका अखौरी को अक्सर देखने को मिलता था कि सरकारी कार्यालयों और विभागीय बैठकों में तमाम अधिकारी और कर्मचारी जींस पेंट और टीशर्ट पहनकर आते थे. जुलाई 2022 में उनकी एक मीटिंग में कुछ अधिकारी जींस पेंट और टीशर्ट पहन कर आए थे, जिस पर आर्यका अखौरी ने कड़ी नाराजगी जताई थी. इसके बाद महिला डीएम ने एक आदेश जारी करते हुए विभागीय ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों और अधिकारियों के जींस पैंट और टीशर्ट पहनने पर रोक लगा दी थी.

IAS आर्यका अखौरी ने जनपद में कई नवाचार किए.

आदेश में कहा गया कि इस नियम का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी. शासन के एक आदेश का हवाला देते हुए ही डीएम कर्मचारियों के जींस और टीशर्ट पहनने पर पाबंदी लगाई थी. इसके बाद कर्मचारियों और अधिकारियों के आचरण में बदलाव देखने को मिला और वह फॉर्मल ड्रेस में ही विभागीय ड्यूटी में आने लगे.

आर्यका अखौरी डेढ़ वर्ष से अधिक समय तक भदोही की जिलाधिकारी रहीं. इस दौरान जिले में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को उन्होंने सम्मानित भी किया, तो लापरवाहकर्मियों को फटकार लगाई और उनके खिलाफ कार्रवाई भी की. अपने कार्यकाल के दौरान महिलाओं के प्रति वह काफी संवेदनशील रहती थीं और पात्र महिलाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने पर वह काफी ध्यान देती थीं. 

DM आर्यका अखौरी अपनी अनूठी कार्यशैली के लिए चर्चित हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने 14 आईएएस अफसरों के तबादले किए हैं. आगरा, बाराबंकी, मथुरा समेत 10 जिलों के डीएम को बदला गया है. बाराबंकी के डीएम रहे डॉक्टर आदर्श सिंह को झांसी मंडल का प्रभारी आयुक्त नियुक्त किया गया है, वहीं गाजीपुर के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह को अब हरदोई का नया डीएम बनाया गया है.

भदोही से गाजीपुर किया गया आर्यका अखौरी का तबादला.

हरदोई के जिलाधिकारी अविनाश कुमार को बाराबंकी का नया डीएम बनाया गया है जबकि मथुरा के डीएम रहे नवनीत सिंह चहर को आगरा का का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है. बता दें कि कुल 14 अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है.   

(रिपोर्ट: महेश जायसवाल)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments