Thursday, December 8, 2022
HomeWorld Newsताइवान के प्रति नरम हुआ चीन का रुख, कही ये बात--- News...

ताइवान के प्रति नरम हुआ चीन का रुख, कही ये बात— News Online (www.googlecrack.com)

China Vs Taiwan: चीन ने ताइवान के प्रति अपने रुख को नरम करते हुए बुधवार को कहा कि स्वशासित द्वीप का चीन के अधीन आना निश्चित है, लेकिन वह इसे शांतिपूर्ण तरीके से करने का प्रयास करेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Jo Biden) ने हाल में बयान दिया था कि अगर चीन, ताइवान पर हमला करता है तो उनका देश स्वशासित द्वीप की रक्षा करेगा. एक दिन पहले ही अमेरिकी और कनाडा के युद्धपोत ताइवान जलडमरु मध्य से गुजरे थे, जिसके बाद चीन की ओर से यह बयान आया है.

चीन ने ताइवान के खिलाफ ताकत के इस्तेमाल करने को लेकर बढ़ रही चिंता के बारे में पूछे जाने पर ताइवान मामले के सरकारी प्रवक्ता मा शिआओगुआंग ने कहा, “मैं दोहराना चाहता हूं… हम पूरी गंभीरता और ईमानदारी से शांतिपूर्ण एकीकरण की कोशिश करने के इच्छुक हैं.”

1949 में अलग हुए थे चीन और ताइवान

गौरतलब है कि वर्ष 1949 के गृहयुद्ध में चीन और ताइवान अलग हो गए थे और मुख्य भूमि पर कम्युनिस्ट पार्टी का कब्जा हो गया था, जबकि ताइवान पर प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रवादियों ने अपनी सरकार बनाई. ताइवान मुद्दे पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान मा शिआओगुआंग ने अपने जवाब में ताकत शब्द का इस्तेमाल नहीं किया, जैसा कि पूर्व में वह कहते थे. उन्होंने कहा कि ताइवान या उसके अंतरराष्ट्रीय समर्थकों द्वारा किसी उकसावे की कार्रवाई करने पर चीन “ठोस कदम” उठाएगा.

‘एकीकरण निश्चित तौर पर होकर रहेगा’

मा शिआओगुआंगने ने कहा कि चीन ताइवान की मदद करने के लिए और नीतियों को लागू करेगा, चीन के साथ एकीकरण के लाभ को रेखांकित करेगा और लोगों से लोगों के बीच संपर्क को प्रोत्साहित करेगा. उन्होंने कहा, “मातृभूमि को एकीकृत होना चाहिए और (यह) निश्चित तौर पर एकीकृत होगी. यह ऐतिहासिक परिपाटी है, जिसे कोई रोक नहीं सकता.”

ये भी पढ़ें- Ukraine-Russia War: ‘विफलता का सबूत है सैनिक जुटाने का ऐलान’, पुतिन के फैसले पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्री का निशाना

ये भी पढ़ें- Russia: पुतिन की अमेरिका को धमकी, एटमी हमले के साथ 3 लाख सैनिकों को जंग के लिए तैयार होने का आदेश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments