Wednesday, June 7, 2023
HomeWorld Newsताइवान में अमेरिकी दखल से बौखलाया चीन, कहा- बाहरी हस्तक्षेप के खिलाफ...

ताइवान में अमेरिकी दखल से बौखलाया चीन, कहा- बाहरी हस्तक्षेप के खिलाफ लेंगे सख्त एक्शन— News Online (www.googlecrack.com)

China Taiwan Tension: चीन ने ताइवान (Taiwan) के प्रति अपने रुख को लेकर एक बार फिर से किसी भी बाहरी हस्तक्षेप को लेकर कड़ा एतराज जताया है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने शनिवार को ताइवान पर हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी दी. चीनी विदेश मंत्री ने न्यूयॉर्क में चल रही संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की वार्षिक बैठक में बताया कि बीजिंग द्वीप की स्वतंत्रता के लिए किसी भी बाहरी समर्थन को रोकने के लिए “सशक्त कदम” उठाएगा. चीनी विदेश मंत्री ने इशारों-इशारों में अमेरिका को ताइवान के मसले से दूर रहने की हिदायत दी है. 

चीन के शीर्ष राजनयिक ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक भाषण में कहा कि हमें ताइवान की स्वतंत्रता अलगाववादी गतिविधियों का सबसे दृढ़ संकल्प के साथ मुकाबला करना चाहिए और बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करने के लिए सबसे सशक्त कदम उठाना चाहिए. उन्होंने कहा कि चीन के एकीकरण में बाधा डालने का कोई भी कदम इतिहास के पहियों से कुचला जाना तय है. 

ताइवान को लेकर चीन के रुख में नरमी

हांलाकि, इससे पहले चीन ने ताइवान के प्रति अपने रुख को नरम करते हुए बुधवार 22 सितंबर को कहा था कि स्वशासित द्वीप का चीन के अधीन आना निश्चित है लेकिन वह इसे शांतिपूर्ण तरीके से करने का प्रयास करेगा. वहीं, हाल में अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने एक बयान दिया था कि अगर चीन, ताइवान पर हमला करता है तो उनका देश स्वशासित द्वीप की रक्षा करेगा.

अमेरिका के दखल से बौखलाया चीन

दरअसल, चीन ताइवान में अमेरिका की दखलअंदाजी से बौखलाया हुआ है. चीन को ताइवान में अमेरिका की मौजूदगी रास नहीं आ रही है. लिहाजा चीन ने अब अमेरिका को लेकर तीखी बयानबाजी करना शुरू कर दिया है. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से साफ शब्दों में कहा कि ताइवान पर अमेरिका बहुत ही गलत और खराब सिग्नल भेज रहा है. वांग ने कहा कि इसकी वजह से ताइवान की आजादी की तेज होती गतिविधियों से शांतिपूर्ण समाधान की संभावना कम होती चली जाएगी.

इसे भी पढेंः-

Ankita Bhandari Murder Case: फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी अंकिता भंडारी मर्डर केस की सुनवाई, CM धामी ने दिए निर्देश

Lalu Vs Shah: नीतीश के साथ सोनिया गांधी से मिलने जाएंगे लालू यादव, बोले- सरकार जाने से शाह बौखलाए हुए हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments