Monday, November 28, 2022
HomeWorld Newsतीन बाल्टिक देशों ने लगाया रूसी नागरिकों पर वीजा बैन, कड़े प्रतिबंधों...

तीन बाल्टिक देशों ने लगाया रूसी नागरिकों पर वीजा बैन, कड़े प्रतिबंधों की तैयारी कर रहा EU— News Online (www.googlecrack.com)

Visa Ban On Russians: यूक्रेन में रूस के युद्ध के बीच लिथुआनिया, लातविया, एस्टोनिया और पोलैंड ने पर्यटक वीजा वाले रूसी नागरिकों के अपने देशों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. लिथुआनिया की सीमा नियंत्रण के अनुसार, 11 रूसी नागरिकों को पहले ही देश में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था. लिथुआनिया के आंतरिक मंत्री, अग्नि बिलोटेटो ने दावा किया, “रूस की स्थिति अप्रत्याशित और आक्रामक है. हम देखते हैं कि तीन-चौथाई रूसी नागरिक यूक्रेन में रूस की कार्रवाई का समर्थन करते हैं.”

EU भी जल्द लगाए प्रतिबंध

आपको बता दें कि यूरोपीय संघ (European Union) भी जल्द ही रूस पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है. इसको लेकर बुधवार को यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने एक अनौपचारिक बैठक भी की. इस बैठक में नए प्रतिबंधों को लेकर सहमति जताई गई. यह जानकारी विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने दी. न्यूयॉर्क में पत्रकारों से बात करते हुए, जोसेप बोरेल ने कहा कि 27 देशों ने नए क्षेत्रीय और व्यक्तिगत उपायों को लागू करने के लिए राजनीतिक निर्णय लिया है. मंत्रियों ने यूक्रेन को और हथियारों की आपूर्ति जारी रखने पर भी सहमति जताई थी.

जोसेप बोरेल ने कहा कि पुतिन की घोषणा, जिसमें यूक्रेनी क्षेत्र के कब्जे के लिए कदम और रूस की रक्षा के लिए परमाणु हथियारों का उपयोग करने का खतरा शामिल है, घबराहट और हताशा को दर्शाता है. उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट है कि पुतिन यूक्रेन को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं.” 

बोरेल ने कहा, “मंत्रियों ने अपनी टीमों को 8वें प्रतिबंध पैकेज तैयार करने के लिए काम करने पर सहमति व्यक्त की, जो “रूसी अर्थव्यवस्था के अधिक प्रासंगिक क्षेत्रों को टागरेट करेगा और यूक्रेन में आक्रामकता के युद्ध के लिए जिम्मेदार लोगों को टारगेट करना जारी रखेगा.” 

मिड-अक्टूबर में होगी औपचारिक बैठक

यूरोपीय संघ के मंत्री अक्टूबर के मध्य में अपनी अगली औपचारिक बैठक करेंगे, जब एक प्रतिबंध पैकेज को औपचारिक रूप दिया जा सकता है. मंत्रियों ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने पर भी सहमति जताई. बोरेल ने प्रतिबंधों या सैन्य समर्थन के प्रकार के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि उनका मानना ​​​​है कि नए उपायों के लिए ब्लॉक के भीतर “सर्वसम्मत” समर्थन होगा.

UNGA में रूस पर भड़के बाइडन

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित हुए रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War) को लेकर रूस पर जमकर हमला बोला. बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रमुख सदस्य ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण किया, एक संप्रभु राज्य को मानचित्र से मिटाने का प्रयास किया. रूस ने बेशर्मी से संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन किया है. 

ये भी पढ़ें- ‘विडंबना है कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों पर लेक्चर दे रहा है’, UN में भारत ने पड़ोसी देश की बोलती कर दी बंद

ये भी पढ़ें- Pakistan Politics: इमरान खान बोले- पाकिस्तान को असली आजादी दिलाएंगे, शुरू करेंगे असली स्वतंत्रता आंदोलन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments