Friday, December 2, 2022
HomeWorld Newsतीन वैज्ञानिकों को केमिस्ट्री के लिए मिला नोबेल प्राइज--- News Online (www.googlecrack.com)

तीन वैज्ञानिकों को केमिस्ट्री के लिए मिला नोबेल प्राइज— News Online (www.googlecrack.com)

Nobel Prize For Chemistry: नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत हो गई है. इसी क्रम में बुधवार (5 अक्टूबर) को रसायन शास्त्र (Chemistry) के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कैरोलिन आर. बर्टोज़ज़ी (Carolyn R. Bertozzi), मोर्टन मेल्डल (Morten Meldal) और के. बैरी शार्पलेस (K. Barry Sharpless) को “क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए” रसायन विज्ञान में 2022 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है.

नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार (3 अक्टूबर) को हुई थी. स्वीडिश वैज्ञानिक स्वंते पाबो को चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. उन्हें निएंडरथल डीएनए पर उनकी खोजों के लिए ये पुरस्कार मिला था. 

भौतिकी विज्ञान के लिए भी तीन वैज्ञानिकों को मिला पुरस्कार

इसके बाद मंगलवार (4 अक्टूबर) को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज की घोषणा की गई थी. भौतिकी के लिए इस साल ये पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया गया. एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर और एंटोन ज़िलिंगर को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है. ‘क्वांटम मेकैनिक्स’ के क्षेत्र में तीनों वैज्ञानिकों को कार्य करने के लिए नोबेल प्राइज दिया गया है. 

शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार की होगी घोषणा

अब गुरुवार को साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा. शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Prize) की घोषणा की जाएगी जबकि 10 अक्टूबर को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जाएगी. बता दें कि, 2021 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी. मैकमिलन को दिया गया था, जबकि 2020 में इमैनुएल चारपेंटियर और जेनिफर डौडना को इस पुरस्कार से नवाजा गया था.

ये भी पढ़ें- 

Nobel Prize 2022: तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज

Nobel Prize 2022: स्वंते पाबो को मेडिसिन के लिए नोबेल प्राइज से नवाजा गया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments