Sunday, February 5, 2023
HomeWorld Newsतेल खरीदारी को लेकर ईरान ने की भारत से अपील, कहा- हमारे...

तेल खरीदारी को लेकर ईरान ने की भारत से अपील, कहा- हमारे साथ भी फॉलो करें रूस वाला मॉडल— News Online (www.googlecrack.com)

India-Iran Relation: रूस और यूक्रेन (Ukraine) के बीच लगातार जंग जारी है. अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद भारत का रूसी बाजार से तेल खरीदना जारी है. इस बीच ईरान ने भी भारत से तेल व्यापार (Oil Trade) शुरू करने को लेकर दिलचस्पी दिखाई है. ईरान चाहता है कि रूसी मॉडल को फॉलो करते हुए भारत को उनसे तेल खरीदना चाहिए. ईरान ने भारत से अपील करते हुए कहा है कि वो फिर से तेल (Oil) की खरीद शुरू करे. भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर पश्चिमी प्रतिबंधों को दरकिनार कर रूस से तेल खरीदना जारी रखा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान का मानना है कि भारत जिस तरह से रूस के मामले में अमेरिकी दबाव को नजरअंदाज करना जारी रखा है, ठीक उसी तरह उसके साथ ट्रेड में भी अमेरिकी प्रतिबंधों की परवाह करना छोड़कर तेल की खरीद करे.

एससीओ समिट में उठ सकता है तेल खरीदारी का मुद्दा

द प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ समिट के दौरान पीएम मोदी के साथ एक व्यक्तिगत बैठक के दौरान ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) द्वारा इस मामले को उठाए जाने की उम्मीद है. एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) 15-16 सितंबर तक होने वाला है, जिसमें मोदी, रईसी और सभी मध्य एशियाई नेताओं के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ भी शिरकत करेंगे.

2019 से ईरान से तेल नहीं खरीद रहा भारत

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन की ओर से कड़े प्रतिबंध लगाने के बाद भारत ने मई 2019 से ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया था. प्रतिबंध लगाए जाने से पहले, भारत चीन के बाद ईरानी तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार था. अधिकारियों के मुताबिक भारत को ये कदम उस समय अमेरिका के दबाव के कारण उठाना पड़ा था क्योंकि अमेरिका ने ईरान पर कई कड़े प्रतिबंध लगाए थे.

रूस के मॉडल को फॉलो करने की अपील

ईरान (Iran) के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका (America) की ओर से लगाए गए प्रतिबंध एकतरफा हैं और संयुक्त राष्ट्र (UN) के नेतृत्व वाले नहीं हैं, फिर भी भारत ने उस देश से तेल खरीदना बंद कर दिया. ईरान का कहना है कि अब जबकि भारत ने रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों से बचने के लिए एक तंत्र तैयार कर लिया है, ईरान के लिए भी उसी नीति का पालन करना चाहिए. इस मामले पर कथित तौर पर उस समय चर्चा हुई, जब भारत में ईरान के निवर्तमान राजदूत अली चेगेनी ने पिछले हफ्ते विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) से मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें:

SCO Summit: रणनीतिक स्थायित्व, एशिया प्रशांत क्षेत्र और यूएन… SCO से इतर PM मोदी-पुतिन मुलाकात में जानें क्या रहेगा एजेंडा

‘मसूद अजहर को गिरफ्तार करें’, SCO समिट से पहले पाकिस्तान का पैंतरा

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments