Friday, February 3, 2023
HomeWorld Newsदो विनाशकारी भूकंपों की बरसी पर मेक्सिको में फिर आया 7.6 तीव्रता...

दो विनाशकारी भूकंपों की बरसी पर मेक्सिको में फिर आया 7.6 तीव्रता वाला भूकंप, सुनामी का अलर्ट— News Online (www.googlecrack.com)

Earthquake Struck Western Mexico: पश्चिमी मेक्सिको में सोमवार को एक अजीब इत्तेफाक देखने को मिला. इस इत्तेफाक ने कुछ देर के लिए लोगों की सांसें रोक दीं थीं, हालांकि बात में जब स्थिति सामान्य हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली. दरअसल, सोमवार को यानी 19 सितंबर 2022 को दो विनाशकारी भूकंपों (Earthquake) की बरसी पर दोपहर में यहां एक शक्तिशाली भूकंप आया. इससे इमारतें हिल गईं. बिजली गुल हो गई. फिलहाल यूएस पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने मेक्सिको के तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लहरें ज्वार के स्तर से 1 से 3 मीटर (3 से 9 फीट) ऊपर तक पहुंच सकती है.

दोपहर में अचानक लगा झटका

रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को दोपहर करीब 1 बजे मिचोआकन और कोलिमा राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र में तट के पास भूकंप आया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के अनुसार, भूकंप लगभग 15 किमी (9 मील) की गहराई पर 7.6 तीव्रता के साथ आया था. मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने बताया, राजधानी में भूकंप के झटके के बाद तत्काल नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है. 

कई इलाकों में गुल हो गई बिजली, सड़कों पर आए लोग 

भूकंप के बाद राजधानी के मध्य रोमा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में, भूकंप के केंद्र से सैकड़ों किलोमीटर (मील) उत्तर-पूर्व में बिजली गुल हो गई. स्थानीय निवासी अपने पालतू जानवरों के साथ रोड पर खड़े थे. वहीं यहां घूमने आने वाले पर्यटक भी लोकल गाइड के साथ कुछ परेशान नजर आ रहे थे. वहीं लाइट गुल होने की वजह से ट्रैफिक लाइट ने काम करना बंद कर दिया था. लोगों में भी डर की स्थिति थी. वे एक-दूसरे को कॉल कर हाल-चाल जान रहे थे. 

एक ही तारीख पर बार-बार भूकंप, लोगों में डर

बता दें कि इसी तारीख को इस देश में दो विनाशकारी भूकंप आ चुके हैं. पहला विनाशकारी भूकंप 1985 में आया था, जबकि दूसरा विनाशकारी भूकंप 2017 में आया था. 19 सितंबर, 1985 को आए भूकंप में हजारों लोग मारे गए थे, जबकि 19 सितंबर 2017 को आए भूकंप में 350 से अधिक लोग मारे गए थे. 19 सितंबर को ही भूकंप आने से लोगों में इस तारीख को लेकर डर पैदा होने लगा है. यहां के कुआउटेमोक बोरो में रहने वाले एक कारोबारी अर्नेस्टो लैंजेटा का कहना है कि, इस 19 तारीख में जरूर कुछ है. इस दिन बड़ा भूकंप आता है. यह डरने वाला दिन है. 

ये भी पढ़ें

IAF: विंग कमांडर अभिनंदन की स्क्वाड्रन इस महीने हो रही है रिटायर, कारगिल से बालाकोट तक लहराया परचम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments