Monday, December 5, 2022
HomeWorld Newsनेपाल में भूस्खलन से 17 लोगों की मौत, कई लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन...

नेपाल में भूस्खलन से 17 लोगों की मौत, कई लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीमें— News Online (www.googlecrack.com)

नेपाल में इन दिनों बारिश के चलते हालात भयावह हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक शनिवार को पश्चिमी नेपाल में लगातार बारिश की वजह से भूस्खलन हो गया. इसमें 17 लोगों की मौत हो गई. पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित सुदुरपशिम प्रांत के अछाम जिले के अलग-अलग हिस्सों में भूस्खलन हुआ है.

एजेंसी के मुताबिक कार्यवाहक मुख्य जिला अधिकारी दीपेश रिजाल के अनुसार जिले में भूस्खलन में कम से कम 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, ये घटना काठमांडू शहर से लगभग 450 किमी पश्चिम में हुई है. हादसे में घायल 11 लोगों को इलाज के लिए सुरखेत जिले में ले जाया गया. अधिकारी के मुताबिक भूस्खलन में 3 लोग लापता हो गए हैं.

अधिकारी के मुताबिक नेपाल पुलिस के जवानों को मौके पर तैनात कर दिया गया है. लापता लोगों की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है, प्रांत के 7 जिलों को जोड़ने वाला भीमदत्त हाईवे भी आपदा के कारण बाधित हो गया है. इसके साथ ही अछाम में संचार सेवा भी प्रभावित हुई है. इस कारण कम्युनिकेशन में बाधा उत्पन्न हो गई है.

स्थानीय अधिकारी के मुताबिक लापता लोगों को ढूंढने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही घायलों को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि हालात को देखते हुए लोगों से कहा गया है कि बिना वजह घरों से बाहर न निकलें. सुरक्षित रहें. दरअसल पिछले कई दिनों से यहां पर भारी बारिश का दौर जारी है. इसके चलते जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. 

भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं. लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाके बारिश के पानी में डूब गए हैं. हालांकि नेपाल के पहाड़ी इलाकों में जून और सितंबर के बीच अक्सर बाढ़ और भूस्खलन होता है. 

ये भी देखें

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments