Friday, February 3, 2023
HomeWorld Newsपाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने यूएन में भारत को लेकर क्या-क्या...

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने यूएन में भारत को लेकर क्या-क्या कहा? यहां पढ़ें पूरा भाषण— News Online (www.googlecrack.com)

Pakistan PM Shahbaz Sharif: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत को लेकर काफी कुछ कहा. शहबाज़ शरीफ ने कहा कि हम भारत सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ अमन चाहते हैं, लेकिन दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता कश्मीर मुद्दे के उचित और स्थायी समाधान पर निर्भर करती है. संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के सत्र को संबोधित करते हुए शरीफ ने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को बदलने के लिए 5 अगस्त 2019 को भारत के ‘अवैध और एकतरफा’ कदम ने शांति की संभावनाओं को और कमतर किया है और क्षेत्रीय तनाव को भड़काया है.

शहबाज़ शरीफ ने कहा, “मैंने विश्व मंच को आश्वासन दिया है कि पाकिस्तान (Pakistan) दक्षिण एशिया में शांति के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं. भारत को उपयोगी वार्ता के लिए माहौल बनाने के वास्ते उचित कदम उठाने चाहिए.”

जम्मू-कश्मीर को लेकर क्या बोले शहबाज शरीफ?

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि मेरे ख्याल से यह सही वक्त है जब भारत को यह संदेश साफ तौर पर समझना चाहिए कि दोनों देश हथियारों से लैस हैं. जंग कोई विकल्प नहीं है. सिर्फ शांतिपूर्ण संवाद ही इन मुद्दों को हल कर सकता है ताकि आने वाले वक्त में दुनिया और ज्यादा शांतिपूर्ण हो जाए. शरीफ ने कहा कि भारत ने जम्मू-कश्मीर में अपनी सैन्य तैनाती बढ़ा दी है, जिससे यह दुनिया का सबसे ज्यादा सैन्यीकृत क्षेत्र बन गया है. 

वार्ता के लिए माहौल बनाने की जरूरत-शरीफ

पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) ने आगे कहा कि भारत को उपयोगी वार्ता के लिए माहौल बनाने के वास्ते उचित कदम उठाने चाहिए. भारत पाकिस्तान से कई बार कह चुका है कि जम्मू कश्मीर उसका अभिन्न अंग था, है और रहेगा. शरीफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को अधिक गोला-बारूद खरीदने और तनाव को बढ़ावा देने की कोशिश में अपने संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि वो अपने भारतीय समकक्षों के साथ बातचीत करने के लिए आगे आने को तैयार हैं ताकि हमारी पीढ़ियों को परेशानी न झेलनी पड़े.

ये भी पढ़ें:

UN में पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग, अनुच्छेद 370 का भी किया जिक्र

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से भारत में भी बढ़ सकता है ऊर्जा का संकट, सरकार ने शुरू की तैयारी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments