Friday, December 2, 2022
HomeWorld Newsपुतिन के कानों तक पहुंची क्रीमिया में हुए धमाके की गूंज, क्या...

पुतिन के कानों तक पहुंची क्रीमिया में हुए धमाके की गूंज, क्या रूस को भड़का रहा है यूक्रेन?— News Online (www.googlecrack.com)

Russia-Ukraine War Update: क्रीमिया में अचनाक धमाका होना और रूस का मिलिट्री कमांडर बदला जाना. ये तो साफ है कि रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में हुए जोरदार धमाके की गूंज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कानों तक पहुंच गई है. रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला यह इकलौता ब्रिज पुतिन का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता था. इस आग ने केवल पुल को ही नहीं बल्कि रूस को भी भड़काने का काम किया है. सवाल यह खड़े हो रहे हैं कि क्या यूक्रेन अब रूस को उकसाने का काम कर रहा है? 

दरअसल, रूस और यूक्रेन की इस लड़ाई में पहले जितना हावी रूस हो रहा था अब उतना ही यूक्रेन भी नजर आ रहा है. धमाके के बाद राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने खुद बयान जारी कर कहा था कि क्रीमिया पुल शुरुआत है. सब कुछ अवैध नष्ट होना चाहिए. यूक्रेन से चोरी की गई हर चीज को वापस ली जानी चाहिए. रूस के कब्जे वाली हर चीज को निष्कासित किया जाना चाहिए.

नई दिशा में जा रहा युद्ध 

उनके इस बयान से यह तो साफ है कि यह केवल एक ट्रेलर है… पूरी फिल्म अभी बाकी है. पहले जो रूसी सैनिक रूस के डरकर भाग रहे थे अब ज़ेलेंस्की उन्हीं की सराहना कर रहे हैं. यह युद्ध नई दिशा में जाते हुए दिख रहा है. जब से यूक्रेन के क्षेत्रों को रूस ने अपनी सीमा में मिलाने का एलान किया है तब से वह ज्यादा उग्र होता नजर आ रहा है. यह इसलिए भी हो सकता है क्योंकि रूस के हथियार पर पहले से काफी कम हो गए हैं. रूस ने भी शुरुआती लड़ाई में अपने कई सैनिक खोए थे. 
 
रूस को क्यों भड़का रहा यूक्रेन?

फरवरी में शुरू इस जंग को अब आठ महीने होने वाले हैं, लेकिन हालात एक बार फिर पहले जैसे ही बनते जा रहे. जिन धमाकों के शोर कुछ समय के लिए शांत हुए थे अब फिर से सुनाई पड़ रहे हैं. इससे यह कहा जा सकता है कि यूक्रेन पर रूस को भड़काने की पूरी कोशिश कर रहा है. क्योंकि, यूक्रेन की सेना ने देश के कई हिस्‍सों पर अपनी पकड़ को पहले से ज्यादा मजबूत बना लिया है. यूक्रेन को अब खुदपर पहले से ज्यादा भरोसा हो चुका है और उसने रूस को कमजोर होता देख लिया है. यही कारण है कि वह इस युद्ध को चिंगारी दे रहा है. 

रूस गंवा रहा जीते हुए इलाके 

रूस एक-एक कर अपने जीते हुए इलाके गंवाता जा रहा है. अब जिस पुल पर धमाका हुआ है वह ब्रिज रूस की शान का प्रतीक है. ये वो ब्रिज है जो रूस को क्रीमिया से जोड़ता है. यूक्रेन पर सवाल इसलिए भी उठ रहा है क्योंकि कर्च ब्रिज पर जाने से पहले वाहनों की जबरदस्त तलाशी ली जाती है. ब्रिज पर एंट्री से पहले वाहनों को स्कैन किया जाता है. ब्रिज के एंट्री गेट पर आधुनिक ST-6035 इंस्पेक्शन रेडियो टेक्निकल कॉम्पलेक्स है, जो वाहनों में विस्फोटक की जांच करने के लिए बनाया गया है. ऐसे में इतना बड़ा धमाका होना बड़े सवालिया निशान छोड़ते हैं. 

ये भी पढ़ें: 

Russia Ukraine War: क्रीमिया बम धमाके के बाद रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, मिसाइल अटैक में 17 लोगों की मौत, 40 घायल

Russia-Ukraine: यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस को क्यों बदलना पड़ा अपना जनरल? जानें अब कौन करेगा सेना को कमांड

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments