Monday, December 5, 2022
HomeWorld Newsफ्लोरिडा में IAN तूफान ने मचाया तबाही का तांडव, 250 KM प्रति...

फ्लोरिडा में IAN तूफान ने मचाया तबाही का तांडव, 250 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं— News Online (www.googlecrack.com)

Hurricane IAN: अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida) में इयान तूफान (Hurricane IAN) भयंकर रूप लेता जा रहा है. यहां 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने लगी हैं. इसकी वजह से पूरे फ्लोरिडा में तबाही की तांडव मचा हुआ है. यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (US National Hurricane Centre) ने अलर्ट जारी कर दिया है. फ्लोरि़डा के कुछ इलाकों को खाली भी कराया जा रहा है. जान पर ये आफत ऐसी टूटी है कि कुछ सुझ ही नहीं रहा है. अस्पताल से हजारों लोगों को निकाला गया है. इस पूरे मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) नजर बनाए हुए हैं.

फ्लोरिडा में इयान तूफान तबाही लेकर आया है. कहीं खंभे उखड़ गए तो कहीं पानी में बहकर बोट सड़क पर आ गई. तो कहीं हर तरफ मलबा ही मलबा दिखाई दे रहा है. फ्लोरिडा में चारों तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है. फेमा यानी The Federal Emergency Management Agency लोगों की मदद के लिए तत्पर है लेकिन विकराल होता तूफान सब कुछ लीलने पर आमादा है.

बर्बादी की कहानी लिख रहा तूफान

जो बर्बादी की कहानी ये तूफान लिख रहा है. शायद ही अमेरिका ने ऐसी बर्बादी कभी देखी हो. घरों के छप्पर उड़ गए, दीवारें ढह गई, दुकानों के दरवाजें उखड़ गए, पेड़ जड़ सहित उखड़ने लगे हैं, तेज हवा अपने सामने इन्हें खड़ा रहने नहीं देती और बिजली के खंभे गिर गए हैं. हाल बेहाल हैं. जो इलाके ज्यादा प्रभावित हैं, उन्हें खाली कराया जा रहा है. 25 लाख से ज्यादा लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है.  

ग्रेड 3 से ग्रेड 4 के रूप में तब्दील हुआ इयान

अमेरिका (America) के फ्लोरिडा (Florida) के पश्चिमी तट पर पहुंचे इयान तूफान (Hurricane IAN) ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है. ये ग्रेड 3 से ग्रेड 4 के तूफान मे तब्दील हो चुका है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से मिली है. दरअसल, तूफान ने क्यूबा में भी भारी तबाही मचाई थी. कैरेबियन समुद्र (Caribbean sea) से उठे इयान ने 27 सितंबर को क्यूबा के वेस्ट कोस्ट पर दस्तक दी थी. अब यह अमेरिका के फ्लोरिडा पहुंच चुका है. इससे पहले क्यूबा (Cuba) में तूफान के दौरान 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थीं. तेज हवा के साथ यहां बारिश भी हुई थी. इससे पूरे देश में बिजली गुल हो गई थी. बताया जा रहा है कि तूफान की वजह से अब तक करीब एक करोड़ का जीवन प्रभावित हुआ है.

ये भी पढ़ें: Hurricane Ian: फ्लोरिडा में भयंकर चक्रवाती तूफान में बहे घर, लाइव करते हुए टीवी रिपोर्टर उड़ गया, तस्वीरों में देखें तबाही

ये भी पढ़ें: Storm Ian: तूफान इयान को लेकर फ्लोरिडा में इमरजेंसी का एलान, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिया मदद पहुंचाने का आदेश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments