Saturday, November 26, 2022
HomeWorld Newsबेकाबू हुआ तानाशाह किम जोंग उन, जापान के ऊपर से दाग दी...

बेकाबू हुआ तानाशाह किम जोंग उन, जापान के ऊपर से दाग दी मिसाइल, फुमिया किशिदा ने रोकी कई ट्रेनें— News Online (www.googlecrack.com)

North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया ने अपने हथियारों के परीक्षण की श्रृंखला में एक मिसाइल जापान (Japan) के ऊपर से दाग दी. उत्तर कोरिया ने प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में जापान के ऊपर से इसे दागा. किम जोंग उन (Kim Jong-un) की इस हरकत से जापान में हड़कंप मच गया. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida ) ने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल टेस्ट की निंदा की है. जापान में अहतियातन कुछ इलाकों में ट्रेनों को रोक दिया गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने 10 दिन में यह पांचवा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है. ऐसी अटकलें हैं कि तानाशाह किम जोंग उन पांच साल में अपने पहले परमाणु परीक्षण के लिए कमर कस रहा है. 

उत्तरी जापान में लोगों को सुरक्षित ठिकाने पर जाने के लिए कहा गया

उत्तर कोरियाई मिसाइल के बारे में जापानी तटरक्षक बल और दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने पता लगाया. इसके बाद उत्तरी जापान के निवासियों को सलाह दी गई है कि वे सुरक्षित जगहों पर शरण ले लें. उत्तर-पूर्वी होक्काइडो और आओमोरी क्षेत्रों में ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

जापानी प्रधानमंत्री ने यह कहा

इससे पहले 2017 में उत्तर कोरिया ने ऐसी हरकत की थी जब उसने जापान के ऊपर से मिसाइल दागी थी. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उत्तर कोरिया के कदम को ‘बर्बर’ बताया.  योनहाप समाचार एजेंसी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने कड़ी प्रतिक्रिया देने की चेतावनी दी है. उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद जापान और दक्षिण कोरिया ने अपनी-अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है.

22 मिनट हवा में रही मिसाइल

जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 4,000 किलोमीटर तक उड़ान भरी और 1,000 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई, जो कि लगभग 22 मिनट हवा में रहने के बाद प्रशांत महासागर में गिरी. इसे चीनी सीमा के पास से उत्तर से लॉन्च किया गया था.

दक्षिण कोरियाई सेना ने यह कहा

दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसने एक संदिग्ध मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाया है जो आज सुबह लगभग 7:23 बजे जगंग प्रांत के मुप्योंग-री क्षेत्र से लॉन्च की गई और पूर्वी दिशा में जापान के ऊपर से गुजरी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्योंगयांग अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साझा सैन्य अभ्यासों के देखते हुए अपने बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों को आक्रमण के लिए एक पूर्वाभ्यास मानता है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने साझा अभ्यास में शनिवार (1 अक्टूबर) को सशस्त्र बल दिवस मनाते हुए अपने उन्नत हथियारों का अपना प्रदर्शन किया था.

ये भी पढ़ें

China-Pakistan: पाकिस्तान से गधों और कुत्तों को आयात करना चाहता है चीन, ये है मकसद

Burkina Faso: बुर्किना फासो में नौ महीने में दूसरी बार तख्तापलट, सुरक्षा की गारंटी मिलने पर राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments