Sunday, February 5, 2023
HomeWorld Newsब्राजील के चुनाव में लूला को मिले सबसे ज्यादा वोट, नहीं बन...

ब्राजील के चुनाव में लूला को मिले सबसे ज्यादा वोट, नहीं बन पाएंगे राष्ट्रपति— News Online (www.googlecrack.com)

Brazil Election: ब्राजील (Brazil) में रविवार को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ जिसमें जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) और लूला डा सिल्वा (Lula Da Silva) में टक्कर देखने को मिली. रविवार शाम को 97 प्रतिशत से ज्यादा वोटों की गिनती हुई. लूला डा सिल्वा को 48.1 प्रतिशत और जायर बोल्सोनारो को 43.5 प्रतिशत वोट मिले. लूला को भले ही बोल्सोनारो से ज्यादा वोट मिले हों लेकिन ये जीतने के लिए काफी नहीं हैं.

अब 30 अक्टूबर को लूला और बोल्सोनारो फिर एक बार आमने-सामने होंगे. रविवार को मतदान के दौरान दोनों नेताओं के समर्थकों के बीच जुबानी जंग देखने को मिली. इसके साथ ही कुछ हिंसक घटनाएं भी हुईं. तो वहीं, बोल्सोनारो ने कहा है कि हमने ओपिनियन पोल्स के झूठ को हरा दिया है. राष्ट्रपति की इस दौड़ में कई और लोग भी शामिल हैं लेकिन टक्कर लूला और बोल्सोनारो के बीच है.

मैक्सिको के राष्ट्रपति की लूला को बधाई

उधर, मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने लूला डा सिल्वा को बधाई दी है. मैक्सिकन राष्ट्रपति ने लूला को उस वक्त बधाई दी जब वो मतदान के शुरूआती दौर में पहले पायदान पर खड़े थे. हालांकि लूला राष्ट्रपति बनने के लिए पर्याप्त समर्थन हासिल करने में पिछड़ गए. तो वहीं लूला डा सिल्वा ने कहा कि हम और ज्यादा कलह नहीं चाहते हैं. हम एक ऐसा देश चाहते हैं जहां शांति हो. ये महत्वपूर्ण चुनाव है. मैं खुश हूं.

ब्राजील में 4 साल में होता है चुनाव

ब्राजील (Brazil) में हर 4 साल में चुनाव होता है. यहां मतदाताओं ने 26 राज्यों के गवर्नर (Governor) और सीनेटर के लिए भी मतदान किया है. आपको बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति बोल्सोनारो (Bolsonaro) को विरोध का सामना करना पड़ रहा है. विपक्षी उनके खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाते हैं. इसके साथ ही विरोधियों का ये भी कहना है कि उन्होंने लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर करने का काम किया है.

ये भी पढ़ें: महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति ने बनाया महंगाई का वीडियो, कहा- ‘हमें बेवजह कोसा जाता है’

ये भी पढ़ें: Viral Video: सेल्फी लेना चाह रहा था शख्स, भड़के ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो छीनने लगे फोन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments