Saturday, December 2, 2023
HomeWorld News'भारतीय नेतृत्व मजबूत, UNSC में मिले स्थायी सदस्यता', बोले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर...

‘भारतीय नेतृत्व मजबूत, UNSC में मिले स्थायी सदस्यता’, बोले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन— News Online (www.googlecrack.com)

Vladimir Putin Praises India: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे हैं. उन्होंने कहा कि भारत का नेतृत्व मजबूत है और राष्ट्रीय हितों को प्राथमिकता देता है. रूस की राजधानी मॉस्को में एक कार्यक्रम में बोलते हुए पुतिन ने पश्चिमी देशों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भारत, चीन और अरब जैसे देश जो आंख बंद करके पश्चिमी देशों का अनुसरण नहीं करते उन्हें वे ( पश्चिमी देश)  दुश्मन के रूप में पेश करते हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने कहा, “एक समय भारत के साथ भी उन्होंने ऐसा ही करने की कोशिश की. हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं. हम एशिया की स्थिति को भी अच्छे से समझते हैं. मैं कहना चाहता हूं कि भारतीय नेतृत्व मजबूत है और अपने राष्ट्रीय हितों को प्राथमिकता देता है. ऐसे में मेरा मानना है कि उनके (पश्चिमी देशों)  इस तरह प्रयास बेकार हैं. उन्हें यह सब नहीं करना चाहिए.”

सिक्योरिटी काउंसिल में भारत की अधिक भागीदारी की वकालत
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की अधिक भागीदारी की वकालत की है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अधिक प्रतिनिधित्व के हकदार हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में सुधार किया जाना चाहिए. स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए.

भारत शक्तिशाली देश 
रूस स्थित आरटी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने भारत को एक शक्तिशाली देश कहते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और मजबूत हो रहा है. पुतिन ने कहा, “भारत, 1.5 अरब से अधिक जनसंख्या, 7 प्रतिशत से अधिक आर्थिक विकास वाला एक शक्तिशाली देश है. यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में और अधिक मजबूत हो रहा है.”

आरटी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले बुधवार को पुतिन ने पीएम मोदी को बुद्धिमान व्यक्ति बताते हुए कहा था कि उनके नेतृत्व में भारत विकास में काफी प्रगति कर रहा है. पिछले महीने भी उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि पीएम मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए अच्छा काम कर रहे हैं.

 ये भी पढ़ें:China-Russia Relation: कभी थे एक-दूसरे के कट्टर दुश्मन, आज हैं दोस्त, जानिए कैसे इतने करीब आए व्लादिमिर पुतिन और शी जिनपिंग, क्या है इनका मकसद?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments