Friday, February 3, 2023
HomeWorld Newsमहारानी एलिजाबेथ-II के अंतिम संस्कार का आयोजन करने वाले ड्यूक पर लगा...

महारानी एलिजाबेथ-II के अंतिम संस्कार का आयोजन करने वाले ड्यूक पर लगा ड्राइविंग प्रतिबंध— News Online (www.googlecrack.com)

Britain News: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) के अंतिम संस्कार का आयोजन करने वाले शख्स पर ड्राइविंग के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है. ब्रिटिश नागरिक ने यह तर्क भी किया कि उन्हें किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक की व्यवस्था के लिए अपनी कार की आवश्यकता थी.

नॉरफ़ॉक के ड्यूक एडवर्ड फिट्ज़लान-हावर्ड को लंदन (London) में मजिस्ट्रेट की अदालत ने अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने और 7 अप्रैल को BMW चलाते समय लाल बत्ती क्रॉस करने के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद 6 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

2019 में भी हुआ था केस दर्ज

फिट्ज़लान-हावर्ड, इंग्लैंड में सर्वोच्च रैंकिंग वाले ड्यूक, जो अर्ल मार्शल का खिताब भी रखते हैं. साल 2019 में उन पर दो बार तेज गति में कार चलाने के लिए अपराध दर्ज किया गया. वहीं अब नए आरोपों के बाद उन्हें अनिवार्य प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है.

ड्यूक की वकील ने कोर्ट में दिया ये तर्क

65 वर्षीय ड्यूक (Duke) की वकील नताशा दरदशती ने न्यायाधीश से अगले साल होने वाले किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के आयोजन में उनकी आगामी भूमिका के कारण प्रतिबंध को लागू नहीं करने के लिए कहा. उन्होंने कहा, “यह एक अत्यंत अजीब स्थिति है, नॉरफ़ॉक के ड्यूक … अब देश में वह व्यक्ति हैं जो अपने किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए जिम्मेदार है.” इसी के साथ वकील ने संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों के कारण तर्क का विवरण सुनने के लिए बंद कमरे में सुनवाई के लिए आवेदन किया.

जज ने खारिज की वकील की याचिका

दरदशती ने कहा, “यह देखते हुए कि यह इतनी विषम स्थिति है, और एक नए राजा के इस राष्ट्रीय राज्याभिषेक में उनकी कृपा की इतनी, बहुत ही विशेष और महत्वपूर्ण भूमिका है, मैं इस अदालत को कैमरे के सामने बैठने के लिए कहूंगी.” हालांकि, मजिस्ट्रेट की बेंच ने इस अर्जी को खारिज कर दिया कि अगर उन्हें सड़कों से प्रतिबंधित किया गया तो उन्हें “असाधारण कठिनाई” का सामना करना पड़ेगा.

पीठ के अध्यक्ष जूडिथ रे ने कहा, “हम स्वीकार करते हैं कि समाज में प्रतिवादी की भूमिका और विशेष रूप से राजा के राज्याभिषेक के संबंध में यह एक अनूठा मामला है. उन्होंने कहा, “कठिनाई असाधारण होनी चाहिए और हालांकि हमें लगता है कि असुविधा हो सकती है, हम इसे असाधारण कठिनाई नहीं पाते हैं.”

ड्यूक ने किया था अंतिम संस्कार का आयोजन

गौरतलब है कि पिछले सोमवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में रानी के अंतिम संस्कार के लिए फिट्जलान-हावर्ड ने दुनिया के तमाम बड़े नेताओं और राजघरानों से 2 हजार लोगों को बुलाया और उनके लिए व्यवस्था की. इस आयोजन के लिए वे पिछले 20 साल से तैयारी कर रहे थे.

ये भी पढ़ें- Britain: महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद उनके पालतू कुत्तों की डिमांड बढ़ी, दोगुना हुई कीमतें

ये भी पढ़ें- तानाशाह किम जोंग उन की सीक्रेट बेटी की पहली तस्वीर वायरल? जानें क्या बोले एक्सपर्ट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments