Friday, February 3, 2023
HomeWorld Newsमालदीव के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से हिंदी में...

मालदीव के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से हिंदी में किया संबोधित-‘भारत को बधाई’— News Online (www.googlecrack.com)

UN India event: मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत की साझेदारी पर अपने देश की ओर से भारत को हिंदी में बधाई दी. शाहिद ने ‘इंडिया@75: शोकेसिंग इंडिया यूएन पार्टनरशिप इन एक्शन’ नामक एक विशेष कार्यक्रम में अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा, “संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी पर भारत को बधाई. उसके बाद उन्होंने अंग्रेजी में कहा.” स्वतंत्रता की वर्षगांठ और संयुक्त राष्ट्र के साथ इसकी उत्पादक साझेदारी के लिए भारत को बधाई. ”

भारत ने कठिन समय में हमारे देश का साथ दिया

उन्होंने आगे कहा कि भारत आपदा राहत से लेकर कोविड -19 महामारी में मदद करने और आर्थिक विकास के लिए , कोरोना के टीकों तक पहुंचाने की चुनौतियों का सामना करने में, हर संभव मदद करने में एक मूल्यवान भागीदार रहा है. उन्होंने कहा कि “सबसे कठिन दिनों के दौरान भी, भारत ने हमारे देश की मदद करने के लिए एक उल्लेखनीय प्रयास किया,” 

आज हम गर्व से दुनिया के सामने खड़े हैं-एस जयशंकर

इससे पहले, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. “हमें संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों और उसके चार्टर पर पूरा भरोसा है. हमारी नजर में आज दुनिया एक परिवार है.”

उन्होंने आगे कहा कि 18वीं शताब्दी में, भारत का वैश्विक जीडीपी में लगभग एक चौथाई हिस्सा था. 20वीं सदी के मध्य तक, उपनिवेशवाद ने सुनिश्चित किया कि भारत सबसे गरीब देशों में से एक बन गया है. उन्होंने कहा, “लेकिन आजादी के 75वें वर्ष में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आपके सामने गर्व से खड़ा है.”

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि देश के विकास की कहानी को विस्तार देने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में हर क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव हो रहे हैं. उन्होंने कहा, “हमें अपनी परंपराओं पर गर्व है और हमें अपने भविष्य पर भरोसा है.”

ये भी पढ़ें:
Storm Fiona: तूफान फिओना ने कनाडा में मचाई तबाही, आंधी-तूफान-बारिश से 5 लाख से ज्यादा घरों में बिजली गुल

New Law in Russia for War: रूस में युद्ध के लिए नया कानून पास, सेवा से इनकार पर 10 साल की जेल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments