Friday, February 3, 2023
HomeWorld Newsयुगांडा में इबोला वायरस का प्रकोप, एक की मौत, सरकार ने जारी...

युगांडा में इबोला वायरस का प्रकोप, एक की मौत, सरकार ने जारी किया अलर्ट— News Online (www.googlecrack.com)

Ebola Virus Outbreak in Uganda: युगांडा में जानलेवा इबोला वायरस (Ebola Virus) का खतरा काफी बढ़ गया है. इबोला वायरस तेजी से फैल रहा है. इबोला से एक मरीज (Ebola Virus Death) की मौत की पुष्टि भी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक एक व्यक्ति में इबोला का लक्षण दिखने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन मरीज ने सोमवार को दम तोड़ दिया. ये मामला मुबेंडे क्षेत्रीय रेफरल अस्पताल का है, जहां मरीज को भर्ती कराया गया था.

मृतक मरीज मुबेंडे जिले (Mubende District) के मदुडु सब काउंटी के नगाबानो गांव का निवासी है. वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसने दम तोड़ दिया. 

निगरानी और जागरूकता के लिए टीमें भेजी गईं

हालांकि, युगांडा को इस प्रकृति के प्रकोपों ​​​​और महामारियों से निपटने का बड़ा अनुभव है. युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मुबेंडे जिले में निगरानी और सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने के लिए टीमों को भेजा गया है. ​​संपर्क ट्रेसिंग और केस प्रबंधन में टीमों का समर्थन करने के लिए मुबेंडे जिले में एक रैपिड रिस्पांस टीम भेजी गई है. आम लोगों से सतर्क और शांत रहने का आग्रह किया जा रहा है. 

युगांडा में इबोला का प्रकोप

स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने मामले की पुष्टि के बाद युगांडा में इबोला का प्रकोप घोषित किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की स्थायी सचिव डायना एटविन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम देश को सूचित करना चाहते हैं कि देश में इबोला का प्रकोप है.

इबोला से संक्रमित मरीज में क्या थे लक्षण?

स्वास्थ्य मंत्रालय की सचिव एटविन ने बताया कि इबोला (Ebola) से संक्रमित होने वाले मरीज को तेज बुखार, दस्त और पेट में दर्द था और उसे खून की उल्टी हो रही थी. शुरुआत में मरीज का मलेरिया का इलाज हुआ था. डब्ल्यूएचओ (WHO) के अफ्रीका कार्यालय ने एक बयान में कहा कि वर्तमान में आठ संदिग्ध मामले हैं. मरीजों का इलाज जारी है. 

ये भी पढ़ें:

सोशल मीडिया बना नींद का दुश्मन: रिसर्च में खुलासा, 12 घंटे की बजाए मात्र 8 घंटे ही सो पाते हैं बच्चे

Coronavirus: बच्चों पर कितना प्रभाव डालता है कोरोना? नई रिपोर्ट में किए गए ये दावे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments