Thursday, December 8, 2022
HomeWorld Newsयूक्रेन से युद्ध के बीच रूस को क्यों बदलना पड़ा अपना जनरल?...

यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस को क्यों बदलना पड़ा अपना जनरल? जानें अब कौन करेगा सेना को कमांड— News Online (www.googlecrack.com)

Russia Appoints New General: रूस को अब यूक्रेन (Ukraine) के साथ युद्ध में लगातार बड़े झटके लग रहे हैं. इस बीच अब रूस ने बड़ा कदम उठाते हुए अपना मिलिट्री कमांडर भी बदल दिया है. दोनों देशों के बीच जारी युद्ध में अब इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है. बीते दिन रूस के कब्जे वाले क्रीमिया (Crimea) में पुल पर हुए धमाके के बाद इसे रूस की नई रणनीति के तौर पर देखा जा सकता है. क्योंकि, रूस की मुख्य भूमि के बीच 19 किलोमीटर लंबा ब्रिज आग के हवाले हो जाना यूक्रेन की तरफ से रूस के लिए बड़े संकेत हैं. 

दरअसल, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Sergei Shoigu) ने शनिवार (8 अक्टूबर) को सेना के जनरल सर्गेई सुरोविकिन (Sergei Surovikin) को यूक्रेन युद्ध में शामिल बलों के संयुक्त समूह का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया. एक रिपोर्ट के अनुसार नियुक्त किए गए नए जनरल सर्गेई सुरोविकिन ने इससे पहले रूस के पूर्वी सैन्य जिले के कमांडर के रूप में काम किया है. साथ ही उन्होंने सीरिया में रूसी सैनिकों का नेतृत्व किया. रूस ने हाल ही में यूक्रेन के चार क्षेत्रों – डोनेट्स्क, लुहान्स्क, ज़ापोरिज्जिया और खेरसॉन क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है. अब दोनों देशों के बीच कई महीनों से जारी यह युद्ध नए चरण में प्रवेश कर रहा है. 

कौन हैं सर्गेई सुरोविकिन 

सर्गेई सुरोविकिन रूस (Russia) के ही पूर्वी राज्य साइबेरिया के रहने वाले हैं. उन्हें पहले भी युद्ध में लड़ने का खासा अनुभव है. ताजिकिस्तान में वर्ष 1990 में हुए संघर्ष और चेचन्या युद्ध में भी वह कारनामे दिखा चुके हैं. यही कारण है कि उन्हें अब एलेक्ज़ेंडर ड्वोर्निकोव (Alexander Dvornikov) की जगह मिल गई है. माना जा रहा है कि यूक्रेनी सेना की ताकत बढ़ने के कारण अब अनुभवी कमांडर को तैनात किया गया है. 

यूक्रेन दे रहा रूस को झटके 

बीते दिन रूस के कब्जे वाले क्रीमिया (Crimea) में पुल पर बड़ा धमाका हुआ. इस धमाके को लेकर यूक्रेन की तरफ से बड़ा बयान आया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के सहयोगी मायखाइलो पोडोल्याकी ने कहा कि ये तो बस शुरुआत है. उन्होंने कहा कि क्रीमिया पुल शुरुआत है. सब कुछ अवैध नष्ट किया जाना चाहिए. यूक्रेन से चोरी की गई हर चीज को वापस किया जाना चाहिए. रूस के कब्जे वाली हर चीज को निष्कासित किया जाना चाहिए.”

रूसी सेनाएं एक-एक करके अपने जीते गए इलाकों को यूक्रेनी सेना के हाथों गंवा रहे हैं. हफ्ते में रूसी बॉर्डर से सटे यूक्रेनी शहर खारकीव पर कब्जा गंवाने के बाद अब क्रीमिया पुल पर आग लग जाना. रूस अब बड़े फैसले लेने के लिए एकाएक मजबूर होता नजर आ रहा है. 

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने की तारीफ

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपनी सेना की जवाबी कार्रवाई की सराहना भी की. उन्होंने कहा यूक्रेनी सेना चल रहे रक्षात्मक अभियान के दौरान हमारे देश के दक्षिण में एक तेज़ और शक्तिशाली प्रगति कर रही है. उनके योद्धा नहीं रुकते और यह केवल समय की बात है. उन्होंने रूस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह जल्द ही भूमि पर कब्जा करने वाले को बाहर को रास्ता दिखा देंगे. 

ये भी पढ़ें: 

Russia-Ukraine War: रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में धमाके पर यूक्रेन की तरफ से आया बड़ा बयान, कहा- ये तो बस शुरुआत है

Israel Vs Palestine: वेस्ट बैंक रेड में इजराइली सैनिकों ने मार डाले दो फिलिस्तीनी, 11 घायल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments