Saturday, November 26, 2022
HomeWorld Newsराष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा फैसला, रूस में आंशिक सैन्य शासन लगाने...

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा फैसला, रूस में आंशिक सैन्य शासन लगाने का एलान— News Online (www.googlecrack.com)

Vladimir Putin News: रूस और यूक्रेन के बीच 7 महीने से जंग (Russia-Ukraine War) जारी है. इसी के बीच अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने बुधवार को रूस में आंशिक सैन्य लामबंदी (Partial Military Mobilization) की घोषणा कर दी है. अपने इस ऐलान के दौरान पुतिन ने पश्चिमी देशों, खासतौर पर अमेरिका से कहा कि रूस के पास हथियारों की कमी नहीं है.  उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश रूस को कमजोर करना चाहते हैं. 

रूसी सेना ने यूक्रेन से जवाबी कार्रवाई में कुछ कब्जे वाले क्षेत्र भी वापस पा लिए हैं. पुतिन ने कहा कि उसके दो मिलियन-मजबूत सैन्य भंडार का आंशिक जमाव रूस और उसके क्षेत्रों की रक्षा के लिए था. उन्होंने यह भी दावा किया कि पश्चिम देश रूस को नष्ट करना चाहते हैं और यूक्रेन में शांति नहीं चाहता है. 

‘देश की रक्षा के लिए उठाया यह कदम’
 
पुतिन ने कहा मातृभूमि और इसकी संप्रभुता की रक्षा के लिए, वह आंशिक लामबंदी पर जनरल स्टाफ के फैसले का समर्थन करना जरूरी समझते हैं. उनका उद्देश्य पूर्वी यूक्रेन के डोनबास औद्योगिक क्षेत्र को मुक्त करना था . एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम (अमेरका-यूरोप) ने सीमा पार कर ली है. पश्चिम रूस को कमजोर करने, विभाजित करने और नष्ट करने की अपील कर रहा है. 

पुतिन ने कहा कि वह अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए हर जरूरी संसाधनों का इस्तेमाल करेंगे. राष्ट्रपति के इस ऐलान को युद्ध की तैयारियों से देखा जा रहा है. इस ऐलान के बाद रूसी व्यवसायों और नागरिकों को युद्ध के प्रयास में अधिक योगदान देना होगा. पुतिन ने आंशिक सैन्य लामबंदी के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और बुधवार से यह लागू हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: 

फारूक अब्दुल्ला बोले- मैं भी भजन गाता हूं, अजमेर दरगाह जाने से हिंदू…” महबूबा मुफ्ती के बयान से नेशनल कॉन्फ्रेंस का यू-टर्न!

Defence News: देश के दुश्मनों की उड़ेगी नींद, ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत अपग्रेड होकर Heron Drones बनेंगे और घातक

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments