Wednesday, February 8, 2023
HomeWorld Newsराष्ट्रीय दिवस पर ड्रैगन के साथ-साथ अपनी ताकत दिखाएंगे शी जिनपिंग, जानिए...

राष्ट्रीय दिवस पर ड्रैगन के साथ-साथ अपनी ताकत दिखाएंगे शी जिनपिंग, जानिए क्यों खास है आज का दिन— News Online (www.googlecrack.com)

China Will Celebrate his National Day: दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका को बार-बार आंख दिखाने वाले और पड़ोसियों की नाक में दम करने वाले चीन का आज राष्ट्रीय दिवस है. इस खास मौक पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सैन्य परेड की सलामी लेंगे और अपना संबोधन देंगे. कार्यक्रम भारतीय समय के मुताबिक सुबह 7:30 बजे शुरू होगा.

आगामी 16 अक्टूबर को होने वाले पार्टी कांग्रेस अधिवेशन से पहले शी जिनपिंग का यह शक्ति प्रदर्शन काफी अहम होगा. पिछले हफ्ते जिनपिंग को हाउस अरेस्ट और सत्ता से बेदखल करने जैसी अफवाहें खूब फैली थीं.

बदलता गया इतिहास

1 अक्टूबर 1949 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना हुई थी. कम्युनिस्ट पार्टी के तत्कालीन नेता माओत्से तुंग (माओ) ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी कब्जे के अंत के बाद राष्ट्रवादी पार्टी या कुओमिनटांग के साथ चार साल के गृहयुद्ध के बाद 1 अक्टूबर, 1949 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की थी. देखते देखते चीन का इतिहास पूरी तरह से बदल गया और इसने कई मायनो में चीन की जगह ले ली.

श्रद्धांजलि दिवस मनाया

राष्ट्रीय दिवस से एक दिन पहले चीन ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लाखों शहीदों के लिए श्रद्धांजलि दिवस मनाया. जिनफिंग, सीपीसी के दूसरे शीर्ष नेता ली केकियांग व अन्य नेताओं ने यहां तियानमेन स्क्वॉयर में शहीद हुए राष्ट्रीय नायकों को श्रद्धांजलि दी.

बता दें कि 30 सितंबर 1949 को चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस के पहले सत्र ने तियानमेन स्क्वॉयर में उन अमर शहीदों के स्मारक के निर्माण को मंजूरी दी, जिन्होंने राष्ट्रीय हितों के लिए संघर्ष करते हुए अपनी जान न्योछावर कर दी थी. तभी से राष्ट्रीय दिवस से एक दिन पहले यानी 30 सितंबर को शहीद दिवस मनाया जाता है.

1 हफ्ते का औपचारिक अवकाश

वहीं राष्ट्रीय दिवस की छुट्टियां मनाने के लिए चीन में शनिवार से एक सप्ताह के लिए औपचारिक अवकाश रहेगा. इस साल का राष्ट्रीय दिवस इसलिए भी खास है क्योंकि यह सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली प्रमुख कांग्रेस से पहले मनाया जाएगा. सीपीसी का यह अधिवेशन (कांग्रेस) 16 अक्टूबर को प्रस्तावित है.

ये भी पढ़ें

Congress President Election: ‘कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भारत के टुकड़े-टुकड़े करने पर तुले हुए हैं’, शशि थरूर पर भड़की BJP

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments