Thursday, December 8, 2022
HomeWorld Newsरूस के कब्जे वाले क्रीमिया में धमाके पर यूक्रेन की तरफ से...

रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में धमाके पर यूक्रेन की तरफ से आया बड़ा बयान, कहा- ये तो शुरुआत है— News Online (www.googlecrack.com)

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच शनिवार को रूस के कब्जे वाले क्रीमिया (Crimea) में पुल पर बड़ा धमाका हुआ. इस धमाके को लेकर यूक्रेन (Ukraine) की तरफ से बड़ा बयान आया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के सहयोगी मायखाइलो पोडोल्याकी ने कहा कि ये तो बस शुरुआत है. यूक्रेन के नेता ने ट्वीट कर लिखा कि, “क्रीमिया पुल तो शुरुआत है. सब कुछ अवैध नष्ट किया जाना चाहिए. यूक्रेन से चोरी की गई हर चीज को वापस किया जाना चाहिए. रूस के कब्जे वाली हर चीज को निष्कासित किया जाना चाहिए.”

शनिवार (8 अक्टूबर) सुबह एक ट्रक में विस्फोट होने के बाद पुल को बंद कर दिया गया. धमाके के बाद पुल क्षतिग्रस्त हो गया और भीषण आग लग गई. क्रीमिया में मौजूद रूसी सैनिकों के लिए ये पुल बेहद महत्वपूर्ण था. रूस की आतंकवाद विरोधी समिति ने पहले कहा था कि पुल एक ट्रक में विस्फोट से क्षतिग्रस्त कर दिया गया. 

यूक्रेन ने दी थी चेतावनी

दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष के दौरान यूक्रेनी अधिकारियों ने कई बार क्रीमिया पुल पर हमला करने की बात कही थी. ये पुल क्रीमिया के रूसी प्रायद्वीप को देश के क्रास्नोडार क्षेत्र से जोड़ता है. अगस्त में पोडोल्याकी ने कहा था कि यूरोप का ये सबसे बड़ा पुल नष्ट किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक अवैध निर्माण और क्रीमिया में रूसी सेना की आपूर्ति का मुख्य प्रवेश द्वार है. ज़ेलेंस्की और उनकी टीम के अन्य सदस्यों ने ये भी कहा है कि यूक्रेन क्रीमिया को वापस लेने के लिए बल का प्रयोग करेगा. बता दें कि, 2014 में रूस ने क्रीमिया पर कब्जा स्थापित किया था.

रूसी राष्ट्रपति ने दिया ये आदेश

इस धमाके के बाद रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी समिति (एनएसी) ने कहा कि क्रीमिया पुल पर एक ट्रक को बम से उड़ा दिया गया. जिससे एक ट्रेन के सात ईंधन टैंकों में आग लग गई. पुल के दो मोटर मार्ग आंशिक रूप से ढह गए हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस मामले की जांच के लिए एक सरकारी आयोग के गठन का आदेश दिया है. 

पुल पर आवाजाही बंद

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि क्रीमियन ब्रिज (Crimean Bridge) की मरम्मत कब की जाएगी इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. पुल पर सभी मोटर और रेल यातायात को निलंबित कर दिया गया है. रूसी रेलवे ने कहा कि पुल पर आपात स्थिति के कारण क्रीमिया के लिए ट्रेन टिकटों की बिक्री को निलंबित कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें-

रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में बड़ा धमाका, ब्रिज पर चल रही ट्रेन में लगी आग

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन बोले- शीत युद्ध के बाद पहली बार मंडरा रहा परमाणु हमले का खतरा, मजाक नहीं कर रहे हैं पुतिन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments