Friday, November 25, 2022
HomeWorld Newsवीजा मामले पर ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन को भारत ने दिया...

वीजा मामले पर ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन को भारत ने दिया जवाब, जानें क्या कहा— News Online (www.googlecrack.com)

Migration and Mobility Partnership: भारतीय मूल की ब्रिटिश गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन के माइग्रेशन और मोबिलिटी साझेदारी (MMP) वाले बयान पर भारत की तरफ से जवाब दिया गया है. भारतीय उच्चायोग की तरफ से इस मामले में एक बयान जारी हुआ है, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार ब्रिटेन के साथ मिलकर काम करने को लेकर प्रतिबद्ध है और वीजा अवधि से ज्यादा समय तक ब्रिटेन में रुकने वाले अपने नागरिकों को वापस ले जाने में मदद करेगी. 

सुएला ब्रेवरमैन ने उठाए थे सवाल
ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने कहा था कि भारत ‘माइग्रेशन और मोबिलिट साझेदारी’ (एमएमपी) में बेहतर काम नहीं कर रहा है और कहा कि वह ब्रिटेन के उठाए गए सभी मामलों में कार्रवाई कर रहा है. इसके बाद ‘द स्पेक्टर’ को दिए गए ब्रेवरमैन के इंटरव्यू के जवाब में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारत को पिछले साल साइन किए गए एमएमपी के तहत ब्रिटिश सरकार की तरफ से किए गए कुछ वादों पर ‘ठोस प्रगति’ का इंतजार है. 

इस इंटरव्यू में ब्रेवरमैन ने कहा था कि सबसे बड़ी संख्या में भारतीय अपनी वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी ब्रिटेन में रुके रहते हैं. उन्होंने कहा था कि इससे ब्रिटेन में भारतीयों की भीड़ बढ़ सकती है. 

भारत की तरफ से दिया गया जवाब
भारतीय उच्चायोग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘एमएमए के अंतर्गत विस्तृत चर्चा के तहत, भारत सरकार ब्रिटेन की सरकार के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है, और वीजा खत्म होने के बाद वहां रुकने वाले लोगों की वापसी पर काम किया जाएगा. इस बयान के अनुसार, ‘‘गृह विभाग की तरफ से दिखाये गए आंकड़ों के अनुसार, उच्चायोग को भेजे गए सभी मामलों में कार्रवाई शुरू की गई है. इसके अलावा ब्रिटेन ने भी एमएमए के तहत कुछ वादों को पूरा करने को कहा है, जिस पर हमें ठोस कदम उठाए जाने का इंतजार है.’

ये भी पढ़ें – 

India-Sri Lanka Relation: राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे बोले- भारत के साथ व्यापार समझौते को और बेहतर बनाएगा श्रीलंका

Turkish Airlines: तुर्की के विमान की कोलकाता में इमरजेंसी लैंडिंग, यात्रा के दौरान बिगड़ी 69 वर्षीय व्यक्ति की तबीयत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments