Thursday, December 8, 2022
HomeWorld Newsसाहित्य के लिए इस साल नोबेल पुरस्कार जीतने के प्रबल दावेदारों में...

साहित्य के लिए इस साल नोबेल पुरस्कार जीतने के प्रबल दावेदारों में सलमान रुश्दी शामिल: रिपोर्ट— News Online (www.googlecrack.com)

Salman Rushdie May Get Nobel Prize: मुंबई (Mumbai) में जन्मे लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को ब्रिटेन के सट्टेबाजों (UK Bookies) ने गुरुवार (27 सितंबर) को साहित्य के लिए इस साल का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize for Literature) जीतने के लिए पसंदीदा दावेदारों में से एक बताया है. मीडिया की एक खबर में मंगलवार (4 अक्टूबर) को यह जानकारी दी गई.

विवादास्पद ‘सैटेनिक वर्सेज’ के लेखक पर इस साल अगस्त में पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में चाकू से हमला किया गया था. साहित्य के क्षेत्र में इस वर्ष के नोबेल पुरस्कार की घोषणा गुरुवार (6 अक्टूबर) को की जाएगी. यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाएगा, जिसने साहित्य के क्षेत्र में एक आदर्श दिशा में सबसे उत्कृष्ट काम किया हो.

इन लोगों को दिया जा चुका है इस बार का नोबेल पुरस्कार

इस साल फिजियोलॉजी और मेडिसिन (Physiology and Medicine) के लिए के स्वीडन के वैज्ञानिक स्वंते पाबो नोबेल पुरस्कार से दिया गया है, वहीं भौतिकी के लिए इस साल तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार दिया गया है. क्वांटम मैकेनिक्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए फ्रांस के वैज्ञानिक एलेन एस्पेक्ट, अमेरिका के जॉन एफ क्लॉसर और ऑस्ट्रिया के एंटोन जिलिंगर को यह पुरस्कार दिया गया है. शेड्यूल के मुताबिक, छह दिन में छह पुरस्कार दिए जाने हैं. 10 अक्टूबर को अर्थशास्त्र का पुरस्कार दिया जाएगा. 

क्यों दिए जाते हैं नोबेल पुरस्कार?

डायनामाइट का अविष्कार करने वाले स्वीडिश वैज्ञानिक और उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल के वसीयतनामे के अनुसार, नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं. इनकी शुरुआत 1901 में हुई थी. अल्फ्रेड नोबेल का निधन 1895 में हो गया था. उनके निधन के पांच साल बाद पहला नोबेल पुरस्कार दिया गया था. अल्फ्रेड नोबेल ओर से छोड़ी गई वसीयत से पुरस्कार राशि दी जाती है लेकिन अर्थशास्त्र का पुरस्कार स्वीडन की सेंट्रल बैंक की ओर से दिया जाता है. स्वीडन की सेंट्रल बैंक ने इसकी शुरुआत 1968 में की थी. अर्थशास्त्र के पुरस्कार को  आधिकारिक तौर पर ‘बैंक ऑफ स्वीडन प्राइज’ के नाम से जाना जाता है.

नोबेल पुरस्कार कितनी राशि दी जाती है?

नोबेल पुरस्कार में 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर राशि दी जाती है. भारतीय करेंसी के हिसाब यह राशि आज (5 अक्टूबर) के 74,942,990 रुपये के बराबर है. इस बार नोबेल पुस्कार से सम्मानित होने वाले विजेताओं को यह राशि 10 दिसंबर को एक-एक डिप्लोमा और गोल्ड मेडल के साथ दी जाएगी.

ये भी पढ़ें

Nobel Prize 2022: तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज

Nobel Prize 2022: स्वंते पाबो को मेडिसिन के लिए नोबेल प्राइज से नवाजा गया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments