Thursday, December 8, 2022
HomeWorld News2040 तक लिवर कैंसर से मरने वालों की संख्या 55 फीसदी ज्यादा...

2040 तक लिवर कैंसर से मरने वालों की संख्या 55 फीसदी ज्यादा होगी- रिसर्च में खुलासा— News Online (www.googlecrack.com)

Liver Cancer: एक रिसर्च रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि लिवर कैंसर साल 2020 में 46 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष तीन कारणों में से एक था. साल 2040 तक लिवर कैंसर पर रोक नहीं लगाई गई तो इस कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या 55 फीसदी से अधिक बढ़ सकती है. जर्नल ऑफ हेपेटोलॉजी में प्रकाशित एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इस वृद्धि से बचने के लिए देशों को लिवर कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर में कम से कम 3 प्रतिशत की वार्षिक कमी हासिल करनी होगी.

लिवर कैंसर की करनी होगी रोकथाम

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC/WHO), कैंसर सर्विलांस ब्रांच, ल्यों, फ्रांस के शोधकर्ता इसाबेल सोर्जोमातरम ने कहा, “लिवर कैंसर हर साल वैश्विक स्तर पर बीमारी का एक बड़ा बोझ पैदा करता है. अगर नियंत्रण के प्रयासों को प्राथमिकता दी जाती है तो इसे काफी हद तक रोका जा सकता है. लीवर कैंसर के प्रमुख जोखिम कारकों में हेपेटाइटिस बी वायरस, हेपेटाइटिस सी वायरस, शराब का सेवन, शरीर का अतिरिक्त वजन और टाइप 2 मधुमेह सहित मेटाबॉलिस्म की स्थिति शामिल है.”

शोध के लिए, टीम ने कैंसर के GLOBOCAN 2020 डेटाबेस पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी से प्राथमिक लीवर कैंसर के मामलों और मौतों पर डेटा निकाला, जो दुनिया भर के 185 देशों में 36 प्रकार के कैंसर के लिए कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर का अनुमान लगाता है.

हर साल लिवर कैंसर से होती है लाखों मौत

संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्पादित जनसंख्या अनुमानों का उपयोग करके 2040 तक कैंसर के मामलों या मौतों की संख्या में अनुमानित परिवर्तन का अनुमान लगाया गया था. परिणामों से पता चला है कि 2020 में, अनुमानित 905,700 व्यक्तियों को लीवर कैंसर का पता चला था और 830,200 लोगों की वैश्विक स्तर पर लीवर कैंसर से मृत्यु हो गई थी.

इन आंकड़ों के अनुसार, लिवर कैंसर अब 46 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष तीन कारणों में से एक है और कई उच्च आय वाले देशों सहित लगभग 100 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष पांच कारणों में से एक है.

उठाने होंगे कारगर कदम

पूर्वी एशिया, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण-पूर्वी एशिया में लीवर कैंसर की घटनाएं और मृत्यु दर सबसे अधिक थी. जांचकर्ताओं का अनुमान है कि नए मामलों की वार्षिक संख्या और लीवर कैंसर से होने वाली मौतों में अगले 20 वर्षों में 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी. शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर की सरकारों को कैंसर में कम से कम 3% वार्षिक गिरावट हासिल करनी चाहिए.”जिगर कैंसर निवारक रणनीतियों को बढ़ाना और मजबूत करना कितना महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें:

Russian President Birthday: युद्ध और अंतर्राष्ट्रीय अलगाव के बीच कैसा रहा रूसी राष्ट्रपति पुतिन का 70वां जन्मदिन?

Thailand Shooting: ‘मैं तब तक रोता रहा, जब तक मेरी आंखों के आंसू सूख नहीं गए’, प्रेग्नेंट वाइफ को खोने वाले शख्स ने सुनाया दर्द

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments