Sunday, December 4, 2022
HomeWorld News27 सितंबर को जापान जाएंगे पीएम मोदी, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम...

27 सितंबर को जापान जाएंगे पीएम मोदी, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल— News Online (www.googlecrack.com)

PM Narendra Modi to Visit Japan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को जापान की यात्रा पर जाएंगे. वहां वह जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले शिंजो आबे की आठ जुलाई को पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्तहिक प्रेस वार्ता में बताया कि शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम है और यह बेहद मित्रवत देश में है. उन्होंने कहा कि यह काफी अच्छा है कि प्रधानमंत्री अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर वहां जा रहे हैं.

मोदी ने आबे को बताया था अपना प्रिय मित्र

अरिंदम बागची ने कहा, ‘यह निजी संबंधों का भी विषय हो सकता है लेकिन मेरे लिए इस पर कोई टिप्पणी करना ठीक नहीं है.’ प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से अलग से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी और आबे के बीच काफी निकटता रही थी. आबे के निधन पर शोक प्रकट करते हुए मोदी ने उन्हें ‘प्रिय मित्र’ से संबोधित किया था और कहा था कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

राजकीय अंतिम संस्कार को लेकर विरोध भी

बता दें कि आठ जुलाई को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार को लेकर जापान में दो गुट बन चुके हैं. एक गुट राजकीय अंतिम संस्कार के सपोर्ट में है तो दूसरा इसके विरोध में है. विरोध करने वाला पक्ष थोड़ा अधिक है. पिछले दिनों ही एक शख्स इस राजकीय अंतिम संस्कार का विरोध करते हुए मौजूदा प्रधानमंत्री के ऑफिस के बाहर खुद को आग लगा ली थी. इसमें वह बुरी तरह झुलस गया था. उसे बचाने के दौरान एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ था.

ये भी पढ़ें-

China: चीन में भ्रष्टाचार पर सख्ती, पूर्व न्याय मंंत्री को मौत की सजा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments