Monday, December 5, 2022
HomeWorld NewsEarthquake: दक्षिण-पूर्वी ताइवान में कांपी धरती, 6.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप--- News...

Earthquake: दक्षिण-पूर्वी ताइवान में कांपी धरती, 6.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप— News Online (www.googlecrack.com)

Earthquake in Southeast Taiwan: दक्षिण-पूर्वी ताइवान एक बार फिर जोरदार भूकंप (Heavy Earthquake) आया है. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी (6.6 Rictor Scale) गई है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) द्वारा दक्षिण-पश्चिम ताइवान (Taiwan) के ताइतुंग शहर के पास 6.6 तीव्रता के भूकंप की सूचना दी गई थी. भूकंप का केंद्र ताइतुंग शहर (Taitung City) से 27 किलोमीटर दूर बताया गया. जान-माल के नुकसान का आकलन किया जा रहा है. 

यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप रात 9:30 बजे (1330 जीएमटी) के बाद तटीय शहर ताइतुंग से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई पर आया. स्थानीय मीडिया ने शुरू में भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं दी थी. ताइवान के सेंट्रल वेदर ब्यूरो ने तीव्रता को थोड़ा कम 6.4 पर रखा, लेकिन कहा कि यह 7.3 किलोमीटर पर कम था.

ताइवान में आते रहते भूकंप के झटके

ताइवान नियमित रूप से भूकंप की चपेट में आता है क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है. जब तक भूकंप 7.0 तीव्रता से अधिक शक्तिशाली न हो, द्वीप सूनामी की चेतावनी जारी नहीं करता है. 6.0 या उससे अधिक के कुछ भूकंप घातक साबित हो सकते हैं, हालांकि बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि भूकंप कहां और किस गहराई पर आया, लेकिन यूएसजीएस ने अनुमान लगाया कि शनिवार को हताहतों की संख्या कम थी, हालांकि कहा कि कुछ नुकसान संभव था.

22 मार्च 2022 को भी आया था वहीं पर भूकंप

इसके पहले 22 मार्च को उसी इलाके के ताइपे में भूकंप के तेज झटके आए थे. इन झटकों से वहां की से इमारतें हिल गईं थीं. ये भूकंप रिक्टर पैमाने पर 6.6 की तीव्रता का था. उस भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था. भूकंप का केंद्र 30.6 किमी (19 मील) पर था.

ये भी पढ़ें:

Delhi: अमानतुल्ला खान का बिजनेस पार्टनर हामिद अली गिरफ्तार, बेरेटा पिस्टल और 12 लाख कैश बरामद

Amanatullah Khan Case: अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी पर CM केजरीवाल का ट्वीट, कहा- अभी हमारे कई विधायक होंगे गिरफ्तार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments