Sunday, February 5, 2023
HomeWorld NewsLIVE: महारानी एलिजाबेथ का आज अंतिम संस्कार, दुनिया के 500 दिग्गज देने...

LIVE: महारानी एलिजाबेथ का आज अंतिम संस्कार, दुनिया के 500 दिग्गज देने पहुंचे श्रद्धांजलि— News Online (www.googlecrack.com)

Queen Elizabeth II Funeral LIVE: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज लंदन (London) के वेस्टमिंस्टर एबे (Westminster Abbey) में अंतिम संस्कार होना है. महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत तामम बड़े नेता उन्हें श्रद्धांजलि देने लंदन पहुंचे हैं. इनमें भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हैं. 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. महारानी का पार्थिव शरीर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है. महारानी के अंतिम संस्कार की रस्में आज ब्रिटेन के समय अनुसार सुबह के वक्त से वेस्टमिंस्टर एबे में शुरू हो जाएंगी.

भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर रानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से निकाल कर वेस्टमिंस्टर एबे एक गन कैरिएज में ले ज़ाया जाएगा. दिनभर तमाम रस्मों को निभाते हुए रात 12 बजे शाही परिवार रानी को हमेशा के लिए अलविदा कह देगा और रानी को अपने पति प्रिंस फिलिप (Prince Phillip) के ठीक बग़ल वाली कब्र में दफना दिया जाएगा. बता दें, महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 विश्व नेता शामिल हो रहे हैं. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments