Thursday, December 8, 2022
HomeWorld NewsRussia Ukraine War: यूक्रेन को मिली अब तक की सबसे बड़ी सफलता,...

Russia Ukraine War: यूक्रेन को मिली अब तक की सबसे बड़ी सफलता, नए इलाकों में बढ़त बनाने का दाव— News Online (www.googlecrack.com)

Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच लगातार संघर्ष जारी है. युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेनी सेना (Ukrainian Army) ने सोमवार (3 अक्टूबर) को देश के दक्षिण में अपनी सबसे बड़ी सफलता हासिल की. यूक्रेनी सेना ने दनीप्रो नदी (Dnipro River) के साथ तेजी से आगे बढ़ते हुए हजारों रूसी सैनिकों (Russian Soldiers) के लिए आपूर्ति लाइनों को नष्ट करने की धमकी दी. सूत्रों के मुताबिक, यूक्रेनी टैंक ने दनिप्रो नदी के पश्चिमी तट के साथ दर्जनों किलोमीटर आगे बढ़कर उसके रास्ते में कई गांवों पर कब्जा कर लिया.

यूक्रेन को मिली सबसे बड़ी सफलता

यूक्रेन के खेरसॉन प्रांत के कब्जे वाले हिस्सों में रूसी-स्थापित नेता व्लादिमीर साल्डो ने रूसी राज्य टेलीविजन को बताया कि सूचना तनावपूर्ण है. उन्होंने कहा कि दनिप्रो नदी के किनारे बसी बस्तियों पर यूक्रेनी सेना का कब्जा है.

यूक्रेन के गृह मंत्रालय के एक सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने यूक्रेनी सैनिकों की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उनके झंडे के साथ एक परी की सुनहरी मूर्ति लिपटी हुई थी. उन्होंने कहा कि यह पिछले मोर्चे से करीब 20 किमी दूर मिखाइलिवका गांव था. 

रूसी सेना को पीछे हटने पर किया मजबूर

दक्षिण में प्रगति उस रणनीति को दर्शाती है जिसने पूर्वी यूक्रेन में सितंबर की शुरुआत के बाद से कीव को बहुत फायदा पहंचाया है. जहां इसकी सेना ने रूसी आपूर्ति लाइनों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए तेजी से क्षेत्र पर कब्जा कर लिया. इस दौरान यूक्रेनी सैनिकों ने बड़ी संख्या में रूसी सेना को मार गिराया और उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया.  

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने शुक्रवार (30 सितंबर) को मॉस्को के रेड स्क्वायर में आयोजित एक कार्यक्रम के कुछ घंटों बाद डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया प्रांतों को हमेशा के लिए रूसी क्षेत्र घोषित कर दिया था. अब यूक्रेन ने डोनेट्स्क प्रांत के उत्तर में मुख्य रूसी गढ़ लाइमैन पर कब्जा कर लिया. इस जीत ने यूक्रेन के लिए लुहान्स्क प्रांत में आगे बढ़ने का रास्ता खोल दिया है. 

इसे भी पढ़ेंः-

IAF को मिली नई ताकत, शामिल किया गया 10 स्वदेशी LCH ‘प्रचंड’, जानें क्यों चीन-पाक की उड़ेगी नींद, 10 प्वाइंट्स

Fake Medicines: दवा खरीदते ही चेक कर सकेंगे असली है या नकली, QR कोड दे देगा पूरी जानकारी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments