Monday, December 5, 2022
HomeWorld NewsSCO समिट में आज शामिल होंगे PM मोदी, मुलाकातों से लेकर बातचीत...

SCO समिट में आज शामिल होंगे PM मोदी, मुलाकातों से लेकर बातचीत तक…10 बड़ी बातें— News Online (www.googlecrack.com)

SCO Summit 2022 in Samarkand: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उज्बेकिस्तान के समरकंद (Samarkand) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होंगे. पीएम मोदी (PM Modi) के उज्बेकिस्तान पहुंचने पर प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव, मंत्रियों, समरकंद के गवर्नर समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. पीएम मोदी आज उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के राष्ट्रपति और शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक और मुलाकात करेंगे. 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ किसी द्विपक्षीय बैठक या मुलाकात और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ से मिलने पर अभी विदेश मंत्रालय की चुप्पी है.

एससीओ सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी

गुरुवार को दिल्ली से समरकंद निकलने के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि एससीओ शिखर सम्मेलन में मैं सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और गहरा बनाने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं. मैं समरकंद में राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं. मैं 2018 में उनकी भारत यात्रा को याद करता हूं. उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में भी सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया था. इसके अलावा, मैं शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करूंगा. 

SCO शिखर सम्मेलन को लेकर 10 बड़ी बातें

  1. एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समरकंद दौरा करीब 24 घंटे से भी कम वक्त का है. 
  2. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ किसी द्विपक्षीय बैठक या मुलाकात और पाकिस्तानी पीएम से मिलने पर अभी विदेश मंत्रालय की चुप्पी है.
  3. भारतीय समय के मुताबिक सुबह 10:10 बजे एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों का स्वागत समारोह होगा.सुबह 10:25 बजे पर SCO सदस्य देशों के प्रमुखों का ग्रुप फोटो सेशन होगा. ये इस SCO सम्मेलन का पहला मौका होगा जब पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ के साथ होंगे.
  4. सुबह 10:30 से 11:30 बजे तक SCO की रिस्ट्रिक्टेड फॉर्मेट बैठक होगी. यह 1 प्लस 1 बैठक होगी. यह दूसरा इवेंट है जहां मोदी, पुतिन, शी जिनपिंग और शरीफ समेत SCO सदस्य देशों के नेता साथ होंगे.)
  5. बैठक के बाद दोपहर 12:10 बजे नेताओं का एक ज्वाइंट फोटो सेशन होगा. सम्मेलन में यह तीसरा मौका होगा जब पुतिन, मोदी, शरीफ समेत SCO नेता एक साथ होंगे.
  6. दोपहर 12:15 से पौने दो बजे तक विस्तारित प्रतिनिधि मंडल चर्चा होगी. इसमें सदस्य देशों के अलावा डायलॉग पार्टनर देश भी शरीक होंगे. साथ ही बैठक के बाद समरकंद घोषणापत्र पर हस्ताक्षर होंगे. यह चौथा इवेंट होगा जहां पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन, शी जिनपिंग और SCO बैठक में शरीक होने पहुंचे अन्य नेता एक साथ होंगे.  
  7. दोपहर 2:45 से शाम 4 बजे तक उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति की ओर से आधिकारिक बैंक्वेट में हिस्सा लेंगे. ये पांचवा मौका होगा जब मोदी, पुतिन शरीफ, रईसी समेत अन्य नेता दोपहर भोज क़ई मेज़ पर साथ मिलेंगे.      
  8. समरकंद रेजेंसी होटल में शाम 4:10 से 4:45 तक पीएम मोदी रूस के राष्ट्र्पति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.
  9. शाम 5:10 से 5:20 तक उज़बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक, यह कांग्रेस सेंटर में आयोजित होगी. शाम 5:30 बजे से 6:00 बजे तक ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ द्विपक्षीय बैठक.
  10. समरकंद से भारतीय समयानुसार 7:20 पर दिल्ली के लिए रवानगी. पीएम मोदी (PM Modi) रात 10:15 बजे यानी अपने जन्मदिन की तारीख 17 सितंबर की शुरुआत से पहले दिल्ली लौट आएंगे

ये भी पढ़ें:

SCO Summit 2022: तीन साल बाद एक मंच पर होंगे भारत-पाक PM, जिनपिंग से मुलाकात- SCO समिट इन मायनों में होगा खास

Explained: क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को करना चाहिए शी जिनपिंग के वादे पर एतबार?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments