Thursday, December 8, 2022
HomeWorld NewsUS-South Korea के सैन्य अभ्यास से पहले उत्तर कोरिया ने दाग दी...

US-South Korea के सैन्य अभ्यास से पहले उत्तर कोरिया ने दाग दी बैलिस्टिक मिसाइल— News Online (www.googlecrack.com)

North Korea Fires Ballistic Missile: दक्षिण कोरिया (South Korea) और अमेरिका (America) के साझा सैन्य अभ्यास (Joint Military Drills) से पहले उत्तर कोरिया (North Korea) ने कोरियाई प्रायद्वीर के पूर्वी तट पर कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दाग दी. अमेरिका का एक परमाणु संचालित विमान सैन्य अभ्यास में शामिल होने के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचा है. इसके दो दिन बाद उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल पूर्वी सागर में दागी. योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी.

दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने ये कहा

योनहाप ने शनिवार को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (JCS) के हवाले से कहा कि मिसाइल को उत्तरी प्योंगन प्रांत के ताइचोन में या उसके आसपास के क्षेत्र से सुबह 6:53 बजे लॉन्च किया गया था. दोनों देशों के खुफिया अधिकारियों ने घटना का विस्तृत विश्लेषण शुरू कर दिया है. एजेंसी के मुताबिक, जीसीएस ने कहा कि सेना किसी भी उत्तर कोरियाई उकसावे पर नजर रखे हुए हैं और उसका भारी जवाब देने की क्षमता के आधार पर तत्परता बनाए हुए है. 

जून में प्योंगयांग ने कम दूरी की आठ बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था. इसके जवाब में दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने भी उकसावे पर तत्काल सटीक हमले शुरू करने की क्षमता दिखाते हुए आठ मिसाइलों का परीक्षण किया था. 

किम जोंग उन के 10 साल के कार्यकाल में इतने मिसाइल परीक्षण

10 वर्ष के कार्यकाल में उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन सौ से ज्यादा मिसाइल लॉन्च कर चुका है. इनमें अंतरमहाद्वीपीय प्रक्षेपण और चार परमाणु परीक्षण शामिल हैं. किम जोंग उन ने कई बार कहा है कि उत्तर कोरिया अपनी परमाणु क्षमता को बढ़ावा देना जारी रखेगा. 

मई में टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के नेताओं ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों की निंदा की थी और  अंतरराष्ट्रीय समुदाय से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्तावों का पालन करने का आह्वान किया.

क्या कहा था क्वाड नेताओं ने?

टोक्यो में जापान द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन के बाद क्वाड नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा था, ”हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के उल्लंघन में उत्तर कोरिया के अस्थिर करने वाले बैलिस्टिक मिसाइल विकास और परीक्षण की निंदा करते हैं, जिसमें कई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण शामिल हैं और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इन प्रस्तावों को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान करते हैं. हम उत्तर कोरिया से यूएनएससीआर के तहत अपने सभी दायित्वों का पालन करने, उकसावे से दूर रहने और मूल संवाद में शामिल होने का आग्रह करते हैं.”

ये भी पढ़ें

Typhoon Noru: फिलीपींस की ओर बढ़ रहा है सुपर टाइफून, मनीला समेत कई इलाकों को खाली कराया जा रहा

रूस ने भारत के साथ फिर निभाया ‘याराना’, UNSC में स्थाई सदस्यता के लिए किया समर्थन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments